विद्यार्थियों ने बताया संविधान संशोधन का तरीका, समझाई चुनाव प्रणाली

0
145
समझ संसद की प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेते छात्र।

समझ संसद की’ प्रतियोगिता में दो लाख से अधिक विद्यार्थी हुए शामिल

कोटा। Samajh Sansad Ki: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित समझ संसद की प्रतियोगिता के पहले चरण की परीक्षा गुरूवार को संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में आयोजित की गई। संविधान और संवैधानिक प्रक्रियाओं की जानकारी पर आधारित इस परीक्षा में दो लाख से अधिक विद्यार्थी उत्साह से शामिल हुए।

कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को तीन वर्गों में बांटा गया था। कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को नए संसद भवन, मूल कर्तव्य, संविधान की उद्देशिका, ग्राम सभा की संरचना, लोक सभा, राज्य सभा और भारत के संविधान की मुख्य विशेषताओं के बारे में प्रश्न पूछे गए।

इसी तरह 9 व 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने शोषण के खिलाफ अधिकार, स्वाधीनता आंदोलन में नमक के महत्व, पंचायती राज संस्थाओं की संरचना, प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद तथा भारत की चुनाव प्रणाली से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए।

वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों से संसदीय समितियों की कार्यप्रणाली और उपयोगिता, संविधान संशोधन की प्रक्रिया, लोक सभा अध्यक्ष के कार्य व शक्तियां, केंद्रीय बजट, कानून निर्माण तथा राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया से जुड़े सवाल पूछे गए।

करीब डेढ़ घंटे के समय में विद्यार्थियों ने सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास किया। इस दौरान विद्यार्थियों में संविधान और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रति जागरूकता स्पष्ट नजर आई। विद्यार्थियों ने बताया कि स्कूल के पाठ्यक्रम के साथ लोक सभा की संस्था प्राइड की ओर से उपलब्ध करवाई गई पाठ्य सामग्री ने भी उनकी जानकारी बढ़ाने में बहुत मदद की। अधिकांश विद्यार्थियों ने कहा कि उनका परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिला, इसलिए प्रश्न पत्र भी सरल लगा।

अब परिणाम का इंतजार
पहले चरण की परीक्षा होने के बाद अब उत्तर पुस्तिकाओं की जांच स्कूल स्तर पर ही की जाएगी। परिणाम 10 दिसंबर से पहले जारी किए जाएंगे। इसके बाइ प्राइड की गाइडलाइंस के अनुरूप दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेने के पात्र विद्यार्थियों के नामों की घोषणा की विद्यालयों द्वारा की जाएगी।

दूसरे चरण की परीक्षा 12 जनवरी को
पहले चरण की परीक्षा के बाद विद्यालय स्तर पर चयनित किए गए विद्यार्थी 12 जनवरी को आयोजित होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे। दूसरे चरण की परीक्षा बहुविकल्पात्मक होगी, जिसका आयोजन प्राइड द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्र पर किया जाएगा। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर संसद देखने दिल्ली जाने वाले विद्यार्थियों का चयन होगा।

शिक्षकों ने भी सराहा परीक्षा का फॉर्मेट
समझ संसद की प्रतियोगिता के परीक्षा फॉर्मेट की शिक्षकों ने भी सराहना की। शिक्षकों ने कहा कि परीक्षा की जानकारी मिलने के बाद से ही विद्यार्थी स्कूल और स्वयं के स्तर पर इसकी तैयारी कर रहे थे। इस दौरान उनमें संविधान से जुड़े विषयों के प्रति जागृति उत्पन्न हुई है।

अनुशासन के साथ हुई परीक्षा
कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी स्कूलों में समझ संसद की प्रतियोगिता अनुशासन के साथ आयोजित की गई। राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने परीक्षा आयोजन को लेकर विशेष निर्देश जारी किए थे। प्राइड की ओर से गुरूवार सुबह ईमेल के माध्यम से प्रश्न पत्र नोडल अधिकारियों को भेजा गया। नोडल अधिकारियों ने इन्हें सभी विद्यालयों तक पहुंचाया। इसके बाद सभी स्कूलों में निर्धारित समय पर परीक्षा प्रारंभ हुई।

संसद के प्रति छात्रों में जागृति उत्पन्न हुई
समझ संसद की‘‘ प्रतियोगिता के पहले चरण में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को बधाई। इस प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों में संविधान को जानने की एक नई जागृति उत्पन्न हुई है। प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान किया गया अध्ययन विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान में अभिवृद्धि करते हुए उन्हें संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति और अधिक सजग बनाएगा। भविष्य में वे देश के प्रति समर्पित बेहतर नागरिक बनेंगे। -ओम बिरला, अध्यक्ष, लोक सभा