जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय को बनाएंगे शिक्षा का आदर्श केंद्रः बिरला

0
199

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा की शैक्षणिक नगरी के रूप में अपनी एक विशिष्ट पहचान है। इसकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने में जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय भी अहम भूमिका निभाएगा।

हमारा प्रयास होगा कि देश-विदेश की बड़ी शैक्षणिक संस्थाओं से कॉलेबोरेशन करवा कर जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय को शिक्षा का आदर्श केंद्र बनाएं। वे रविवार को विश्वविद्यालय के स्टूडेंट ब्लॉक और खेल संकुल का शिलान्यास कर रहे थे।

विश्वविद्यालय के रानपुर स्थित परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि बदलते परिपेक्ष्य में आवश्यकता है कि हम युवाओं में नई सोच को प्रोत्साहित कर उनमें कौशल विकास को बढ़ावा दें। युवाओं में वह ऊर्जा उत्पन्न करने का प्रयास करें जिससे वे इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के जरिए सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन ला सकें।

बिरला ने स्वतंत्रता सेनानी भेरूलाल काला बादल के योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने देश को आजादी के लिए जागृत करने के साथ समाज में शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। वे चाहते थे कि शिक्षा रोजगारन्मुखी होने के साथ व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करे। यह विश्वविद्यालय उन्हीं के दिखाए रास्ते पर चलते हुए उस सपने को साकार करने में मील का पत्थर सिद्ध होगा।

कार्यक्रम को स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, बस्सी विधायक तथा अखिल भारतीय मीना सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण मीणा, प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा, नगर विकास न्यास में विशेष कार्याधिकारी आरडी मीना ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूरे प्रदेश से समाज के गणमान्य प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।