मर्सिडीज बेंज EQS 580 भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज पर देगी 857km की रेंज

72

:

नई दिल्ली। लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज कंपनी ने अपनी EQS 580 इलेक्ट्रिक कार को शुक्रवार को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। खास बात है कि मर्सिडीज की इस लग्जरी कार को भारत में ही असेंबल किया जा रहा है, जिसके वजह से इसकी कीमत भी काफ़ी कम हो गई है। वहीं, वर्तमान में यह देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है।

कीमत: मर्सिडीज EQS 580 (Mercedes-Benz EQS 580 ) इलेक्ट्रिक कार से पहले आने वाले सभी मॉडल्स को इम्पोर्ट करके भारत में बेचा जाता था, जिसकी वजह से इन कारों की कीमत ज्यादा हो जाती थी, लेकिन लोकल असेंबल की वजह से ऐसा पहली बार है जब भारत में मर्सिडीज की कार की कीमत 2 लाख रुपये से कम हुई है। अपने लाइनअप में नई कार Mercedes EQS 580 EQC और Mercedes AMG EQS 53 के साथ बेची जाएगी।

मिलती है 857km की रेंज: मर्सिडीज की EQS 580 इलेक्ट्रिक कार में 107.8 kWh के बैटरी पैक को जोड़ा गया है। यह बैटरी 523hp की पावर और 856Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही एक बार चार्ज करने पर EQS 580 इलेक्ट्रिक कार 857 km की रेंज देने में सक्षम है। इस तरह यह भारत में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है।

कार के स्पीड की बात करें तो 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में इस EV को लगभग 4 सेकेंड का समय लगता है। इसे 200 kWh अल्ट्रा-क्विक DC चार्जर का उपयोग करके केवल 15 मिनट में चार्ज किया जा सकता है, जिससे इसे 300 किमी तक की रेंज तक चलाया जा सकता है।

फीचर्स: Mercedes-Benz EQS 580 इलेक्ट्रिक कार 56-इंच MBUX हाइपरस्क्रीन जैसी खूबियों के साथ आती है। इसमें दुनिया में सबसे बड़ी इन-कार स्क्रीन दी गई है और तीन स्क्रीन को जोड़ा गया है। इसके अलावा ड्राइवर डिस्प्ले, सेंटर इंफोटेनमेंट स्क्रीन और पैसेंजर डिस्प्ले, हाई-एंड बर्मेस्टर म्यूजिक सिस्टम, मसाज सीट्स और एंबियंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं।