नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी भारत में इसी साल होगी लॉन्च, जानिए खासियत

0
309

नई दिल्ली। New Toyota Hybrid MPV: नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी को भारतीय बाजार में 2022 के अंत या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। इसे कथित तौर पर Toyota Innova HyCross या Innova Zenix कहा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें, Innova HyCross नाम को भारत में पहले ही ट्रेडमार्क किया जा चुका है।

जापानी ऑटोमेकर भारतीय बाजार में बिक्री बढ़ाने के लिए फुल हाइब्रिड तकनीक पर बड़ा दांव लगा रही है। कंपनी स्थानीय सामग्रियों की सोर्सिंग करके अपनी उत्पादन सुविधाओं पर हाइब्रिड पावरट्रेन को स्थानीय बनाने की योजना बना रही है। टोयोटा को माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और कम लागत वाली इंजीनियरिंग में मारुति सुजुकी की विशेषज्ञता से भी फायदा होगा।

अगर अपकमिंग गाड़ी के डॉयमेंशन की बात करें तो, कथित तौर पर नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी का व्हीलबेस लगभग 2,850 मिमी है, जो वर्तमान इनोवा क्रिस्टा से 100 मिमी लंबा है। इसे अधिक आधुनिक, क्रॉसओवर-ईश प्रोफ़ाइल प्राप्त होने की संभावना है और नए वेलोज़ एमपीवी के साथ डिज़ाइन हाइलाइट साझा करने की उम्मीद है। मोनोकॉक आर्किटेक्चर की वजह से नई इनोवा हाइब्रिड पुराने मॉडल से हल्की होगी। इससे इस अपकमिंग हाइब्रिड गाड़ी को अधिक माइलेज मिलेगा।

गौरतलब है कि नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी इनोवा क्रिस्टा से बिल्कुल अलग होगी। लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट के बजाय, नया मॉडल एक नए आधुनिक, मोनोकॉक, फ्रंट-व्हील-ड्राइव सेट-अप पर आधारित होगा। यह कथित तौर पर टोयोटा के वैश्विक टीएनजीए-सी या जीए-सी (ग्लोबल आर्किटेक्चर) पर आधारित है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस गाड़ी को साल के अंत तक पेश किया जाएगा।