एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, जानिए क्या है मामला

0
241

सांगली। महाराष्ट्र (Maharashtra) की तमाम मस्जिदों पर पर लगे लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम देने वाले एमएनएस(MNS) प्रमुख राज ठाकरे की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही है। राज ठाकरे (Raj Thackeray) किसी भी समय गिरफ्तार किए जा सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? तो आपको बता दें कि राज ठाकरे के खिलाफ सांगली के शिराला मजिस्ट्रेट कोर्ट ने 6 अप्रैल के दिन गैर जमानती वारंट जारी किया था। यह मामला साल 2008 का है।

राज ठाकरे के खिलाफ साल 2008 में आईपीसी की धारा 143, 109, 117, 7 और बॉम्बे पुलिस अधिनियम 135 के तहत गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। अदालत ने मुंबई पुलिस आयुक्त से गैर जमानती वारंट के तहत एमएनएस प्रमुख को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था। बावजूद इसके मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अभी तक इस गिरफ्तारी को अंजाम नहीं दिया है। अदालत ने पुलिस से यह भी पूछा है कि वारंट के बाद भी राज ठाकरे को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया?

जानिए क्या है मामला
राज ठाकरे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी होने की वजह महाराष्ट्र के परली से जुड़ी हुई है। दरअसल साल 2008 में मनसे कार्यकर्ताओं ने बीड के परली इलाके में राज्य परिवहन निगम की बसों पर पथराव किया था। आपको बता दें कि साल 2008 में रेलवे में परप्रांतीय युवाओं की भर्ती मामले में हुई मारपीट के संदर्भ में राज ठाकरे को गिरफ्तार किया गया था। इसी गिरफ्तारी के विरोध में मनसे कार्यकर्ताओं ने राज्य भर में आंदोलन और विरोध प्रदर्शन किया था। इसी विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्होंने अंबाजोगाई में मौजूद एसटी बस को भी निशाना बनाया था। इस मामले में दर्ज किए गए मुकदमे में राज ठाकरे से अदालत में पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन राज ठाकरे तब से लेकर अब तक एक बार भी उपस्थित नहीं हुए। जमानत के बावजूद लगातार तारीखों पर गैरहाजिर रहने की वजह से उनके खिलाफ अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी किया है।

लाउडस्पीकर हटाने का दिया था अल्टीमेटम
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को हटाने वाला अल्टीमेटम आज खत्म हो रहा है। उन्होंने कुछ दिनों पहले चेतावनी देते हुए कहा था कि राज्य की मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को हटाया जाए। वरना मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ी जाएगी। हालांकि ईद और अक्षय तृतीया को देखते हुए उन्होंने अपने तमाम कार्यकर्ताओं से आज शांत रहने की अपील की है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से महाआरती न करने की भी अपील की है। उनकी ओर से कहा गया है कि ईद का त्योहार है और किसी भी धर्म के त्योहार में वह व्यवधान डालना नहीं चाहते।