Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग 26 मई से, सिर्फ 100 यूनिट की होगी बिक्री

0
359

नई दिल्ली। Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की लॉन्चिंग से पहले, इसकी प्री-बुकिंग 26 मई से शुरू होगी। यह किआ की देश में पहली और फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार होगी। भारतीय बाजार में इस मॉडल को सीबीयू (कम्प्लीटली बिल्ट अप) रूट के जरिए बेचा जाएगा और फिर बाद में कंपनी के स्थानीय प्लांट में असेंबल किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को सिंगल, फुल-लोडेड वैरिएंट में उतारा जाएगा। कंपनी ने बताया कि इसकी लॉन्चिंग के पहले साल में इसकी सिर्फ 100 यूनिट्स ही बेची जाएंगी। किआ इस समय देश में Sonet (सोनेट), Seltos (सेल्टोस), Carnival (कार्निवल) और Carens (कैरेंस) जैसी सिर्फ ICE (इंटरनल कंब्शन इंजन) वाली कारें बेचती है। कंपनी ने पहले ही वैश्विक बाजारों में अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 पेश कर चुकी है।

बैटरी और रेंज: टॉप-स्पेक EV6 GT वैरिएंट में 77.4 kWh का पावरफुल बैटरी पैक मिलता है। यह कार 320 bhp का अधिकतम पावर और 605 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। GT वैरिएंट डुअल इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। ग्लोबल सर्टिफिकेशन के मुताबिक, Kia EV6 की एक बार फुल चार्ज करने पर 425 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। किआ ने यह भी वादा किया है कि अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग सिस्टम की मदद से कार को सिर्फ 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

प्लेटफॉर्म और वैरिएंट्स: Kia EV6 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार निर्माता के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है और फिलहाल यूरोपीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वैश्विक बाजारों में, किआ EV6 को तीन वैरिएंट्स – EV6, EV6 GT-Line और EV6 GT में उपलब्ध कराती है। वे कई ड्राइव कॉन्फिगरेशन के साथ उपलब्ध होंगे, जिसमें 510 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज के लिए दो बैटरी वैरिएंट शामिल हैं। टॉप वर्जन GT सिर्फ ज्यादा पावरफुल बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है। EV6 टू-व्हील ड्राइव (2WD) और वैकल्पिक रूप से ऑल-व्हील ड्राइव (AWS) के साथ उपलब्ध है।

कीमत: यूरोपीय देशों में Kia EV6 की कीमत करीब 45,000 यूरो है। भारत में किआ EV6 की एक्स-शोरूम कीमत 50 लाख रुपये से ऊपर होने का अनुमान है।