कोटा महिला नागरिक सहकारी बैंक के मुनाफे में लगातार तीसरे साल कमी

0
475

कोटा। महिला नागरिक सहकारी बैंक कोटा कि वर्ष 2018-19, 2019-20 व 2020-21 की आम सभा गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से अध्यक्ष मंजू बिरला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएस करवा ने बताया कि बैठक में बीते 3 वर्षों का लेखा-जोखा क्रमानुसार सदस्यों के समक्ष अनुमोदन के लिए रखा गया जिसे सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। इस दौरान पिछले चार साल के लेखा-जोखा को देखने से पता चलता है कि मुनाफे में करीब 24 लाख की कमी आई है।

उन्होंने सभी सदस्यों को बैंक की ऋण संबंधी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी व बैंक की लाभप्रद योजनाओं में राशि जमा करने के लिए प्रेरित किया। आम सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष मंजू बिरला ने कहा कि सहकारी संस्थाएं आर्थिक उद्यम के साथ सामाजिक समरसता की स्थापना का मजबूत आधार हैं।

यही कारण है कि आज सहकारी बैंकों ने अर्थव्यवस्था के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक अपनी पहुंच स्थापित की है। सहकारिता गरीब व मध्यमवर्गीय महिलाओं के लिए आत्मनिर्भरता व रोजगार का सशक्त माध्यम है। सीईओ करवा ने बताया कि बैंक ने वर्ष 2017-18 में 83.76 लाख, 2018-19 में 71.67 लाख, 2019-20 में 63.31 व वर्ष 2020-21 में 59.68 लाख रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

बैंक से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने एवं बैंकिंग सुविधा विस्तार करने के सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। बैंक लगातार मध्यम, गरीब और कामकाजी महिलाओं को लोन उपलब्ध कराकर उन्हे आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने अंशधारियों एवं खाताधारियों को बैंक में अधिक से अधिक सहभागिता लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

बैंक अध्यक्ष ने मंजू बिरला ने कहा कि मेरा रिजर्व बैंक व सहकारिता विभाग से आग्रह है कि सदस्यों को बैंक में लाभांश बांटने की स्वीकृती दें, साथ ही बैंक में नए सदस्य बनाने की प्रकिया पर लगी रोक को दोबारा शुरू करें, ताकि अधिकतम महिलाओं को बैंक से जोड़कर लाभ दिया जा सके। इस पर सभी सदस्यों ने अध्यक्ष का समर्थन किया।

बैठक को संचालक रजनी मित्तल ने भी संबोधित किया। उपाध्यक्ष गीता शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस दौरान संचालक उषा न्याती, सोनिया कोहली, सुरभी झामनानी, सुनीता नायक, उर्मिला सोनी, मोनिका तंवर, लता गर्ग, प्रियंका दुबे, मंजू जैन, श्वेता जैन समेत बैंक के सदस्य गण मौजूद रहे।