स्कोडा भारत में लॉन्च करेगी अपनी ये धांसू कार, जानिए खासियत

0
257

नई दिल्ली। ऑटोमेकर्स के लिए भारतीय बाजार एक बड़ा मार्केट है। वाहन निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार को लेकर हमेशा से उत्साहित हैं। स्कोडा भारतीय बाजार में अपना पांव जमाने के लिए एक के बाद एक नई धांसू कारें लॉन्च कर रही है, जो एक आम आदमी के बजट में है।

कुशाक और स्लाविया सेडान को पेश करने के बाद स्कोडा अब भारतीय बाजार के लिए कई नए मॉडलों पर काम कर रही है। स्कोडा ऑटो के मुख्य कार्यकारी थॉमस शेफर ने पुष्टि की है कि हमारे ब्रांड का अगला प्रोडक्ट सब-4 मीटर एसयूवी (sub-4 meter SUV) होगा। MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नई स्कोडा कॉम्पैक्ट SUV को भारत में बनाया जाएगा और इसे चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।

नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी फॉक्सवैगन ग्रुप के इंडिया 2.5 प्लान के तहत पहला उत्पाद होगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एसयूवी का उत्पादन जनवरी 2025 तक शुरू होने की उम्मीद है।

फॉक्सवैगन ग्रुप ने स्कोडा कुशाक और स्लाविया और फॉक्सवैगन ताइगुन और जल्द ही लॉन्च होने वाली वर्टस सेडान सहित कई उत्पाद पेश किए हैं। ये उत्पाद फॉक्सवैगन इंडिया 2.0 रिवाइवल प्रोजेक्ट के तहत पेश किए गए हैं और स्कोडा इस योजना का नेतृत्व कर रही है। स्कोडा इंडिया 2.5 प्रोजेक्ट के तहत एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर और अन्य मॉडलों का भी अध्ययन कर रही है। नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी एक वैश्विक मॉडल होगी। उम्मीद है कि स्कोडा इंडिया वीडब्ल्यू ग्रुप की वैश्विक योजना में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी।

स्कोडा ऑटो के मुख्य कार्यकारी थॉमस शेफर ने कहा कि सब -4 मीटर सेगमेंट भारत के लिए बहुत खास है। इस प्रकार हम एक ऐसी कार चाहते हैं, जो इतनी अच्छी लगे, जबकि सब -4 मी भी है कि हम इसे निर्यात के लिए उपयोग कर सकें। मैंने अपनी टीम को ठीक ऐसा करने के लिए चुनौती दी है और न केवल नियमों को फिट करने के लिए इसे छोटा किया है, बल्कि इसे निर्यात के लिए भी बनाया है।