मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का दायरा बढ़ाया, राजस्थान में 10 लाख रुपये तक का इलाज फ्री

0
207

जयपुर। Rajasthan Budget 2022: राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया है। योजना के तहत पहले 5 लाख रुपये की सीमा थी। सीएम गहलोत ने आज 23 फरवरी को विधानसभा का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की।

सीएम ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। सीएम गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना भी प्रदेश में लागू की जाएगी। जिसमें 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा निशुल्क होगा। सीएम ने अपने बजट भाषण में राज्य के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में 5 नए विभाग खोलने का भी ऐलान किया। नए विभाग खुलने से मरीजों को निजी अस्तपतालों में जाना नहीं पड़ेगा। मरीजों को विषय विशेषज्ञों द्वारा गुणवत्ता युक्त चिकित्सा मिल सकेगी।

चिरंजीवी कार्ड नहीं होने पर भी होगा इलाज
सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में योजना के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में काकलियर इंप्लांट, बोनमेरो ट्रांसप्लांट आॅर्गन ट्रांसप्लांट सहित कई गंभीर बीमारियों भी जोड़ने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि चिरंजीवी कार्ड नहीं होने पर भी निशुल्क उपचार होगा। जिला कलेक्टर को चिकित्सालयों को निर्देश देने के लिए अधिकृत किया गया है। जिला कलेक्टर भविष्य में चिरंजीवी कार्ड बनाने के लिए निर्देश देंगे।

18 जिलों में नर्सिंग काॅलेज खोले जाएंगे
सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषणा में प्रदेश के 18 जिलों में नए नर्सिंग काॅलजे खोलने की घोषणा की। सीएम ने राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के विकास एवं स्थापना के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान करने की भी घोषणा की है। सीएम ने अगले साल अजमेर, जोधपुर और कोटा में नए मेडिकल इंस्टीट्यूट पर 250 करोड़ खर्च करने की घोषणा की है। इससे चिकित्सा सेवाओं में सुधार होगा। राज्य में 1000 उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने, 50 उप स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमोन्नत करने की घोषणा की है। राज्य के 100 नए पीएचएसी बनाने से गांवों में रेफरल केसेजे में कमी आएगी।

मिलावटखोरों पर नकेल
सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में मिलावटखोरों को कड़ा संदेश दिया है। सीएम ने कहा कि उनकी सरकार खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए 200 नए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के नए पदों का सृजन करने की घोषमा की। सीएम ने बजट में 10 नए मोबाइल फूड सेफ्टी लैब खोलने की घोषणा की।