एलन चैम्प में हुआ देश की प्रतिभाओं का सम्मान

0
554

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट देश की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। इसके तहत स्टूडेंट्स की सर्वांगीण उपलब्धियों के आधार पर एलन चैम्प की घोषणा भी की जाती है। इस घोषणा के लिए ही मंगलवार को जवाहर नगर में एलन समुन्नत कैम्पस समरस सभागार में सातवें चैम्पियंस डे का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर परिमल पंत ने कहा कि यदि देश को नई दिशा दे सकते हैं तो वो युवा हैं और आप स्टूडेंट्स में वो जोश होना चाहिए। देश सेवा के लिए जुनून होना चाहिए। आप सभी अपने कॅरियर को लेकर मेहनत करते हैं, कॅरियर बनाइये लेकिन दिल में देश सेवा का जज्बा भी रखिए। सेना में भी आपको डॉक्टर और इंजीनियर के रूप में सेवा करने का मौका मिल सकता है।

कार्यक्रम में निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि एलन स्टूडेंट्स को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखता है। श्रेष्ठ शिक्षक हों, श्रेष्ठ विद्यार्थी हों और श्रेष्ठ वातावरण हो। यदि तीनों घटक मिलते हैं तो श्रेष्ठ परिणाम और सपने पूरे होने की संभावना अधिक होती है। स्टूडेंट्स का कॅरियर बनता है और वे परिवार और समाज के सामने एक उदाहरण बनते हैं। इससे समाज में जागृति आती है।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि हर स्टूडेंट यूनिक है। उसकी प्रतिभा अलग है। इसलिए अपना मुकाबला खुद से रखें। लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत रहें। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का उदाहरण आपके सामने है। आप पूरी मेहनत से काम करेंगे तो जरूर सफल होंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एलन के पीएनसीएफ हेड व वाइस प्रसीडेंट तुषार पारेख ने बताया कि पूर्व में एलन चैम्प सिर्फ कोटा में होता था लेकिन इस वर्ष कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए अब देश में 13 लोकेशन्स पर यह आयोजन किया जा रहा है। यहां कक्षा 3 से 10 तक के स्टूडेंट्स को उनके अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर एलन चैम्प चुना गया है। इसके साथ ही हर आयोजन में कक्षा 3 से 10 तक के ही 80 एशोर्ड अवार्डीज का सम्मान किया जा रहा है। इस वर्ष गुवाहाटी, रायपुर, अहमदाबाद, बैंगलुरु, कोच्चि, इंदौर, मुम्बई, नागपुर, कोटा, चैन्नई, दुर्गापुर, दिल्ली और भुवनेश्वर में एलन चैम्प के आयोजन किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में एलन वाइस प्रसीडेंट पंकज बिरला ने कहा कि एलन का उद्देश्य प्रतिभाओं को उचित मार्गदर्शन देना है। यदि कम उम्र में बच्चों की काउंसलिंग होती है और वे अपने कॅरियर के प्रति दृढ़ होते हैं तो आसानी से जीवन में जो चाहते हैं वो पा सकते हैं।

ये रहे चैम्पियन
कार्यक्रम में देशभर के 15 चैम्पियंस का सम्मान किया गया। इसमें कक्षा 9 के रैंक-1 पर रहने वाले ताइस पधिहरि को 1.40 लाख तथा कक्षा 7 में रैंक-1 रहने वाले रित्विक खंडेलवाल को 70 हजार रुपए का चेक सौंपा गया। इसके अलावा कक्षा 10 में रैंक-2 रहने वाले मंदीप परिदा को 1.05 लाख, कक्षा 10 के रैंक 4 जील गबानी को 52500, रैंक-8 के स्वराज नंदी, रैंक-9 मयंक गुप्ता तथा रैंक-10 के कार्तिक गुलिया को 21,700 रुपए के चेक दिए गए। कक्षा 9 में रैंक-3 पर रहने वाले दन्यांश हेमेन्द्र शिंदे को 70,000 रुपए, रैंक-7 अंश अग्रवाल व आदित कुमार साहू को 21,700 का चेक सौंपा गया। कक्षा 8 में रैंक 4 पर रहने वाले अमन साइक्ला को 52,500, रैंक-6 पर रहने वाले जाग्रित गौड को 21700 का चेक दिया गया। वहीं कक्षा 7 में रैंक-3 पर रहने वाले देवेश भैया को 35000 तथा कक्षा 6 में रैंक-6 पर रहने वाले आराध्य गुप्ता को 14700 व कक्षा 5 में रैंक-8 पर रहने वाले राघव अकर को 14700 रुपए का चेक तथा अन्य पुरस्कार सौंपकर सम्मानित किया गया।

इन प्रस्तुतियों ने मोहा
कार्यक्रम में स्टूडेंट्स द्वारा दी गई योगा परफोरमेंस, सामाजिक समसामयिक विषयों पर नाटक और फिल्मी गीतों पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने हर किसी को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। सभी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले स्टूडेंट्स को भी प्रतिभा ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।