डायबिटिक बच्चों के लिए मेडिकल काॅलेज कोटा में शुरू होगी क्लिनिक

0
219

कोटा। टाइप-1 डायबिटिज से पीड़ित बच्चों के लिए न्यू मेडिकल काॅलेज कोटा में जल्द ही डायबिटिक क्लिनिक प्रारंभ होगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को आयोजित समीक्षा बैठक में इसके लिए निर्देश दिए।

लोकसभा कैंप कार्यालय में मंगलवार सुबह जनसुनवाई के दौरान आरएसएसडीआई के अध्यक्ष डा. केके पारीक तथा सचिव डा. जीडी रामचंदानी के साथ बड़ी संख्या में टाइप-1 डायबिटिज से पीड़ित छोटे बच्चे और उनके अभिभावक स्पीकर बिरला से मिले।

डा. पारीक और डा. रामचंदानी ने स्पीकर बिरला को बताया कि कोटा में करीब 1000 पंजीकृत बच्चे हैं जो टाइप-1 डायबिटिज से पीड़ित हैं। इनमें से कई की उम्र 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच है। इस समस्या का कोई इलाज नहीं है तथा इन सभी बच्चों को जिंदगी भर दिन में तीन से चार बार इंसुलिन लेनी होगी।

इन बच्चों में शुगर का लेवल कई बार ज्यादा तो कई बार कम हो जाता है। इसे नापने के लिए ग्लूकोमीटर और स्ट्रिप्स की आवश्यकता होती है। इंजेक्शन से इंसुलिन लेना काफी पीड़ादायक होती है। इसके विकल्प में रूप में एक विशेष पैन आता है जो काफी महंगा है। इंसुलिन तथा उपचार से जुड़ी अन्य चीजों पर टैक्स भी काफी अधिक है। उन्होंने आग्रह किया कि यदि कोटा मेडिकल काॅलेज में इन बच्चों के लिए क्लिनिक प्रारंभ हो जाए तो काफी राहत मिलेगी।

स्पीकर बिरला ने मंगलवार को ही मेडिकल काॅलेज में आयोजित समीक्षा बैठक में इन बच्चों की परेशानियों का जिक्र करते हुए डायबिटिक क्लिनिक प्रारंभ करने को कहा। मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डा. विजय सरदाना ने आश्वस्त किया कि जल्द ही क्लिनिक प्रारंभ कर दी जाएगी जहां बच्चों को इंसुलिन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

श्रीमद्भागवत कथा का किया श्रवण
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला गौतम समाज दादाबाड़ी के अध्यक्ष जगमोहन गौतम द्वारा गौतम वाटिका में आयोजित की जा रही श्रीमद्भागवत कथा में भी सम्मिलित हुए। इस दौरान उन्होंने गोवर्धन जी की पूजा कर आरती की। बिरला ने कथा में गोवर्धन पूजा के महत्व से जुड़े प्रसंगों का श्रवण भी किया। कथावाचक भुवनेश शर्मा श्याम जी ने कृष्ण भगवान की बाल लीला से जुड़े रोचक प्रसंग सुनाए। इस दौरान धीरेंद्र शर्मा, नंदकिशोर शर्मा, विशाल शर्मा, पदम गौतम, राजेंद्र मोहन गौतम, भाजयुमो जिलाध्यक्ष सुदर्शन गौतम आदि मौजूद रहे।

स्पीकर बिरला का अभिनंदन आज
कोटा-बूंदी क्षेत्र के नवनिर्वाचित पंचायतराज प्रतिनिधि बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का अभिनंदन करेंगे। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने बताया कि धरणीधर गार्डन में सुबह 11.00 बजे आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख, प्रधान, उप प्रधान, सरपंच, पंच तथा सभी पंचायत राज प्रतिनिधि भाग लेंगे। बिरला के मार्गदर्शन से कोटा-बूंदी के पंचायतराज प्रतिनिधियों को भी नई प्रेरणा मिलेगी।