विद्यासागर महाराज के संकल्पों और प्रकल्पों से समाज को मिली प्रेरणा : ओम बिरला

0
27

कोटा। जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज के 50वें पदारोहण दिवस पर डाक विभाग द्वारा जारी विशेष कवर और कैंसिलेशन सील को जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उनके नई दिल्ली स्थित निवास पर भेंट किया।

सकल दिगंबर जैन समाज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं जनरल मर्चेंट्स एसोसिएशन कोटा अध्यक्ष राकेश जैन (मडिया ) ने बताया कि इस वर्ष विद्यासागर महाराज के 50वें आचार्य पदारोहण की बेला में स्वर्ण जयंती महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में सकल दिगम्बर जैन समाज समिति और युवा प्रकोष्ठ की ओर से डाक विभाग द्वारा जारी स्पेशल कवर और कैंसिलेशन सील को दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को भेंट किया गया।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि आचार्य श्री के संकल्पों और प्रकल्पों से सर्वसमाज को प्रेरणा मिलती है। मुझे स्वयं कई बार आचार्य श्री के दर्शन का लाभ मिला और मैंने उनके संकल्प और प्रकल्पों को नज़दीक से देखा है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि आध्यात्मिक यात्रा में आचार्यश्री ने लगभग 50000 किलोमीटर की पदयात्रा में धर्म पताका को फहराते हुए जैनदर्शन को समाज के सामने उपस्थित किया है। उन्होंने अनेक हिंदी ग्रंथों की रचना की, गोवंश की दुर्दशा देख आचार्य ने देश मे 75 गौशालाएं खोली जिनमें 1 लाख से अधिक गोवंश संरक्षण प्राप्त कर रहा है। बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी प्रेरणा से देश में पांच स्थानों पर प्रतिभा स्थली गुरूकुलों का निर्माण हुआ है , चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में भी आचार्य के प्रयास अग्रणी हैं।

सकल दिंगबर जैन समाज की ओर से डाक विभाग द्वारा जारी विशेष कवर और कैंसीलेशन सील से समाज में आचार्य के प्रति नई जागरूकता उत्पन्न होगी जो समाज के सभी वर्गों को मानवता की सेवा में आगे आने को प्रेरित करेगी। इस अवसर पर गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के प्रदेशाध्यक्ष विशाल शर्मा उपस्थित थे