क्विज़बी ने राजस्थान में ऑनलाइन-गेमिंग के विकास को दिया बढ़ावा

0
46

कोटा। ऑनलाइन गेमिंग आज देश में तेज़ी से विकसित हो रही है। इसी के मद्देनज़र ऑनलाइन गेमिंग में तेज़ी से बढ़ते यूज़र बेस को ध्यान में रखते हुए कनोडिया ग्रुप, ज्ञान बढ़ाने के लिए राजस्थान के यूज़र्स के लिए ऑनलाइन-एजुकेशनल गेमिंग प्लेटफाॅर्म क्विज़बी लेकर आया है।

क्विज़बी ज्ञान बढ़ाने वाला मोबाइल प्लेटफाॅर्म है। वास्तव में यह एक एंड्रोइड ऐप्लीकेशन है, जो गेमर्स को मूवीज़, क्रिकेट, ट्रैवल, फूड, जनरल नाॅलेज एवं पज़ल्स जैसी कैटेगरीज़ में मल्टीपल पेड चैलेंज देता है। क्विज़बी के सह-संस्थापक अमित खेतान और अभिनव आनंद इस प्लेटफाॅर्म के साथ ऑनलाइन गेमिंग स्पेस में नया बदलाव लेकर आए हैं। क्विज़बी एक बी2सी गेमिंग प्लेटफाॅर्म है, जो आम लोगों से लेकर छात्रों, अभिभावकों एवं नौकरी ढूंढने वालों तक सभी के लिए ज्ञान का स्रोत है।

कनोडिया ग्रुप ने क्विज़बी को सीड फंडिंग दी है। क्विज़बी कैजु़अल चैलेंजेज़ के लिए एकमात्र डेस्टिनेशन है, जो अपने यूज़र्स को नाॅलेज बेस्ड गेमिंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करता है। सीमेंट उद्योग में अग्रणी कनोडिया ग्रुप हाइजीन, मीडिया एवं शाॅर्ट फिल्म स्पेस में भी सक्रिय है। यह अनुभवी ग्रुप हमेशा से क्विज़बी जैसे नए स्टार्ट-अप्स को समर्थन देता रहा है।

क्विज़बी क्विज़ एवं ट्रिविया लवर्स के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है, जो यूज़र को नाॅलेज एव एजुकेशन में चैलेंज देता है। यह गेमर्स को क्विज़ का बेजोड़ अनुभव प्रदान करता है, इस गेमिंग से न सिर्फ उनका ज्ञान बढ़ता है बल्कि उन्हें रियल टाईम में पैसा जीतने का मौका भी मिलता है।

क्विज़बी के विकास पर अभिनव आनंद, सीटीओ, इंटेलीजेन्स गेम प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘ऐसे बहुत कम रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग ऐप्लीकेशन्स हैं जो एजुकेशन डोमेन में चैलेंज देते हैं। क्विज़बी टाईम पर आधारित गेमिंग ऐप्लीकेशन है, जो ब्रेन सैल्स के काॅग्निटिव फंक्शन्स को प्रोत्साहित करता है और जांचता है कि दिए गए समय के भीतर आपका ब्रेन कितनी तेज़ी से काम कर सकता है।

इस तरह क्विज़ के ज़रिए क्विज़बी छात्रों को ज्ञान देकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करता है। दोस्त, परिवार और छात्र एक साथ मिलकर इस प्लेटफाॅर्म पर गेमिंग के साथ-साथ सीखने का मौका भी पा सकते हैं।’’