यूट्यूब पर अब ट्रोलर्स किसी भी वीडियो को लेकर ट्रोलिंग कैम्पेन नहीं चला पाएंगे

0
204

नई दिल्ली। अगर आप भी अबतक YouTube पर कोई वीडियो पसंद ना आने पर उसे डिसलाइक करते थे और वीडियो देखने से पिछ्ले उसपर दिखाई देने वाले डिसलाइक काउंट से अंदाजा लगाया करते थे कि वीडियो देखने लायक है या नहीं तो अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। दरअसल यू ट्यूब जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद वीडियोज से डिसलाइक काउंट को पूरी तरह से हटाने जा रहा है जिसके बाद व्यूअर इसे नहीं देख पाएंगे।

ऐस फैसला इस वजह से लिया गया है जिससे कंटेंट क्रिएटर्स के हरासमेंट को रोका जा सके। आमतौर पर अपने देखा होगा कि कई बार यूजर्स किसी वीडियो को हद से ज्यादा डिसलाइक कर देते हैं जिससे क्रिएटर्स पर गलत असर पड़ता है क्योंकि वीडियो देख रहा हर शख्स उस डिसलाइक काउंट को आसानी से देख सकता है।

आपको बता दें कि यूट्यूब में ज्यादा बदलाव नहीं देखने पड़ेंगे, क्योंकि डिसलाइक बटन जैसा का तैसा ही रहने वाला है। फर्क सिर्फ इतना सा होने वाला है कि अब यूजर्स किसी भी वीडियो के डिसलाइक काउंट को देख नहीं पाएंगे। हालांकि डिसलाइक करने का ऑप्शन पहले जैसा ही रहने वाला है। किसी भी वीडियो पर जो भी डिसलाइक हैं उन्हें सिर्फ वीडियो अपलोड करने वाला व्यक्ति ही देख पाएगा और उसके अलावा कोई भी व्यक्ति इस डिसलाइक को नहीं देख पाएगा।

YouTube ने कहा कि वह छोटे क्रिएटर्स को डिसलाइक अटैक से बचाने के लिए ऐसा करेगा। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में एक टेस्ट रन किया था, जिसके बाद उसे डिसलाइक अटैकिंग बिहेवियर में कमी का पता चला। यूट्यूब ने कहा है कि, “हमने जो सीखा, उसके आधार पर, हम पूरे YouTube पर डिसलाइक की संख्या को प्राइवेट बना रहे हैं, लेकिन डिसलाइक बटन पहले जैसा ही रहेगा। यह बदलाव अब धीरे-धीरे शुरू हो जाएगा।”

कंपनी के इस कदम से कुछ लोगों को दुख जरूर होगा लेकिन ये कदम लाखों की संख्या में क्रिएटर्स के लिए राहत की खबर की तरह है। अब ट्रोलर्स किसी भी वीडियो को लेकर ट्रोलिंग कैम्पेन नहीं चला पाएंगे।