दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में पीएम मोदी सबसे आगे, बाइडेन को छोड़ा पीछे

0
216

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश में ही नहीं विदेशों में भी है। अप्रूवल रेटिंग एजेंसी के एक सर्वे में यह बात सामने आई है। पीएम मोदी ने विश्व के कई नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को भी पीछे छोड़ दिया है।

मॉर्निंग कंसल्ट के इस सर्वे में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 70% है। सर्वे में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओबराडोर (66%) और तीसरे नंबर पर इटली के पीएम मारियो द्रागी (58%) है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (54%) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (44%) छठे स्थान पर हैं।

रेटिंग में कौन कहां-

  1. नरेंद्र मोदी: 70 प्रतिशत
  2. लोपेज ओबराडोर : 66 प्रतिशत
  3. मारियो द्रागी : 58 प्रतिशत
  4. एंजेला मर्केल: 54 प्रतिशत
  5. स्कॉट मॉरिसन: 47 प्रतिशत
  6. जो बाइडेन: 44 प्रतिशत
  7. जस्टिन ट्रूडो: 43 प्रतिशत
  8. फुमियो किशिदा: 42 प्रतिशत
  9. मून जे-इन: 41 प्रतिशत
  10. बोरिस जॉनसन: 40 प्रतिशत
  11. पेड्रो सांचेज: 37 प्रतिशत
  12. इमैनुएल मैक्रों: 36 प्रतिशत
  13. जायर बोल्सोनारो: 35 प्रतिशत

मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से प्रत्येक देश के वयस्कों के साथ साक्षात्कार के आधार पर रेटिंग निर्धारित की जाती है। यह आंकड़ा तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में 2,126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू लिया। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग को ट्रैक किया है।