5G सर्विस शुरू करने वाला विश्व का पहला देश बना दक्षिण कोरिया

869

नई दिल्ली।पांचवीं जेनरेशन की मोबाइल सेवा यानी 5जी सर्विस शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है। वहां की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने तय समय से दो दिन पहले बुधवार को ही देश भर में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी। दक्षिण कोरिया की तीन बड़ी दूरसंचार कंपनियों एसके टेलीकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 11बजे 5जी सेवाएं शुरू कीं। पहले 5जी सेवा शुरू करने के लिए 5 अप्रैल की तारीख रखी गई थी।

न्यूज एजेंसी योनहैप के मुताबिक, अटकलें लग रही हैं कि दक्षिण कोरिया की कंपनियों के देर रात 5जी सेवा शुरू करने के चलते अमेरिका की दूरसंचार कंपनी वेराइजन को अपनी 5जी सेवाएं जल्दी शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अमेरिकी कंपनी ने भी बुधवार को शिकागो और मिनियापोलिस में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। उसने तय तारीख से एक हफ्ते पहले सेवाएं शुरू कीं।

योनहैप के मुताबिक, दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से दो घंटे पहले 5जी सेवाओं की शुरुआत की। दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एसके टेलीकॉम ने गुरुवार को बताया कि उसने तीन अप्रैल को 11 बजे अपनी 5जी सेवा शुरू कर दी। केटी और एलजी यूप्लस ने भी कहा कि इसी समय उन्होंने भी अपनी 5जी सेवाएं शुरू कीं। आम ग्राहकों को 5जी सेवा 5 अप्रैल से ही उपलब्ध होगी।

विशेषज्ञों ने कहा कि 5जी सेवा स्मार्टफोन को फास्ट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी। इसकी स्पीड 4जी से 20 गुना ज्यादा तेज होगी और यह ग्राहकों को एक सेकेंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड करने की सुविधा देगी। बता दें, दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका और जापान के बीच सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू करने की होड़ चल रही थी।