5G रेडी प्रोसेसर और होलोग्राफिक बैक वाला Xiaomi Mi 9 लॉन्च

750

नई दिल्ली।चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Xiaomi ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Mi 9 स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित इवेंट में लॉन्च कर दिया है। शाओमी के सीईओ लेई जुन ने इस इवेंट में स्मार्टफोन के फीचर्स से पर्दा हटाया। स्मार्टफोन के कई बेहतरीन फीचर्स में से एक इसका रियर ट्रिपल कैमरा सेटअप तो वहीं दूसरा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। स्मार्टफोन में वॉटरड्रॉप नॉच दी गई है और साथ ही 6.4 इंच का अमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। प्रोटेक्शन के लिए इसपर गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन भी दिया गया है।

Mi 9 के पिछले हिस्से पर होलोग्राफिक डिजाइन दिया गया है। Mi 9 का स्काई ब्लू वेरियंट रोशनी पड़ने पर इसमें रेनबो कलर्स दिखते हैं। इस फीटर को फ्लॉन्ट करते हुए कंपनी ने ट्विटर पर एक विडियो भी शेयर किया है। इस ग्लास फिनिश में नैनो-स्केल लेजर टेक्नॉलजी प्रोसेस से डबल लेयर कोटिंग की गई है। इसके बाद फोन के बैक में यूनीक कलर पैटर्न देखने को मिलता है। शाओमी का Mi 9 तीन कलर ऑप्शन लैवंडर वॉइलेट, ओशन ब्लू और प्यानो ब्लैक कलर में आएगा।

दमदार ट्रिपल कैमरा
Xiaomi Mi 9 के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 16 मेगापिक्सल का वाइड-ऐंगल कैमरा और 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर मौजूद है। Mi 9 के कमरे की खास बात है कि ये सफायर ग्लास फिनिश के साथ आते हैं। सफायर ग्लास कैमरे को स्क्रैच से बचाने का काम करता है।

स्मार्टफोन में 20MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इमें Sony IMX586 सेंसर दिया गया है। एआई ट्रिपल कैमरा कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है, साथ ही कम रोशनी में भी अच्छी फोटोज क्लिक कर सकता है। यह 960 fps तक स्लो-मोशन विडियोज सपॉर्ट करेगा।

प्रोसेसर और हार्डवेयर
प्रोसेसर की बात करें तो यह क्वालकॉम के पावरफुल स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। यह क्वालकॉम के नेक्स्ट-जेनरेशन फ्लैगशिप प्रोसेसर वाला पहला स्मार्टफोन है। स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर 5G रेडी और 7nm डिजाइन वाला है। इसे 2.4Ghz पर क्लॉक किया गया है। बता दें, Mi 8 की तुलना में इस फोन का चिन 40 प्रतिशत पतला है। इसकी थिकनेस 7.6 mm है और वजन iPhone XS Max से भी कम, केवल 173 ग्राम है। इस स्मार्टफोन में 20W फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट भी दिया गया है।