रिश्वत लेकर लौट रहा था आबकारी इंस्पेक्टर चैकिंग में पकड़ा

817

कोटा। शहर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने शनिवार देर रात को शराब की दुकानों से चौथवसूली कर लौट रहे एक आबकारी इंस्पेक्टर को ईटावा-कोटा हाइवे पर ताथेड़ टोल नाके पर पकड़ लिया। तलाशी में इंस्पेक्टर के कब्जे से करीब 55, 900 रुपए मिले। जिन्हें एसीबी ने जब्त कर लिया है। मामले में एसीबी ने आबकारी इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह जाट को नोटिस दिया है। वहीं, मामले की रिपोर्ट तैयार कर एसीबी मुख्यालय भिजवाई जाएगी। इसके बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

एसीबी को सूचना मिली थी कि आबकारी इंस्पेक्टर भ्रष्टाचारी है, देर रात शराब दुकानों से चौथवसूली कर लौटेगा । इसी के आधार पर आकस्मिक चैकिंग की यह कार्रवाई एसीबी कोटा के एडिशनल एसपी ठाकुर चंद्रशील कुमार के निर्देशन में इंस्पेक्टर दलबीर सिंह फौजदार व अजीत बगडोलिया और उनकी टीम ने की। एएसपी ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि आरोपी वीरेंद्र सिंह (46) गांव तुसारी, तहसील कठूमर, जिला अलवर का रहने वाला है। वह कोटा जिले के रामगंजमंडी वृत्त में आबकारी निरीक्षक है।

पिछले कुछ अरसे से वीरेंद्र सिंह को कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण व सुल्तानपुर का अतिरिक्त कार्यभार है। एएसपी ठाकुर के मुताबिक एसीबी को सूचना मिली थी कि आबकारी निरीक्षक वीरेंद्र सिंह फौजदार एक भ्रष्ट अधिकारी है। वह शराब ठेकेदारों से अवैध राशि इकट्‌ठा कर अकूत संपत्ति बना रखा है।

अनियमितताओं को रिपोर्ट में नहीं दर्शाने की एवज में वसूलता था रुपए
वह इटावा, सुल्तानपुर क्षेत्र में शराब की दुकानों की लोकेशन चैक करने तथा शराब की दुकानों के निरीक्षण के दौरान मिली अनियमितताओं को रिपोर्ट में नहीं दर्शाने तथा आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई नहीं करने की एवज में जबरन शराब की वैध और अवैध दुकानों से चौथवसूली करता है।

वह शनिवार रात को अवैध रकम इकट्‌ठा कर इटावा सुल्तानपुर से सरकारी वाहन आरजे 17 टीए 1042 से कोटा आएगा। इस सूचना के आधार पर एसीबी टीम ने ताथेड़ टोल नाका, ईटावा कोटा हाइवे पर नाकाबंदी करवाई। जब वीरेंद्र सिंह की गाड़ी वहां पहुंची। तब एसीबी टीम ने तलाशी ली।

जिसमें वीरेंद्र सिंह के पास 55,900 रुपए की रकम मिली। एसीबी की पूछताछ में आबकारी निरीक्षक वीरेंद्र सिंह संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। उसने जो भी मनगढंत जानकारियां दी। वे भी झूठी पाई गई। तब एसीबी ने गाड़ी में रखे दस्तावेजों की छानबीन की। वीरेंद्र सिंह के ड्राइवर कैलाश नायक से बयान लिए।

इससे साफ हो गया कि यह रकम अवैध चौथवसूली की है। इसके बाद एसीबी टीम ने आरोपी वीरेंद्र सिंह के ओम एनक्लेव, कोटा स्थित आवास की तलाशी ली। जिसमें विभिन्न बैंकों में खातों की जानकारी व ग्रेटर नोएडा में एक फ्लैट के दस्तावेज मिले। जिनकी जांच की जा रही है।