कोटा को स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प कुछ हद तक पूरा किया: महपौर

1313

कोटा। आईएसटीडी कोटा चैप्टर, कोटा ज्ञानद्वार एज्युकेशन सोसायटी एवं रोटरी क्लब कोटा के संयुक्त तत्वावधान में’’स्मार्ट सिटीजन फाॅर सस्टेनेबल डेवलपमेंट’’ विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन रोटरी बिनानी सभागार में किया गया।

इस अवसर पर महापौर महेश विजय ने कहा कि नगर निगम द्वारा कोटा को स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प लिया गया है। स्मार्ट सिटी का संकल्प काफी हद तक पूरा हुआ है। की-नोट स्पीकर डाॅ. रत्ना जैन ने पीपीटी प्रजेन्टेशन के माध्यम से स्मार्ट सिटी की अवधारणा के विभिन्न पहलुओ पर प्रकाश डाला। डाॅ. सुनीता चौहान ने ग्रीन सिटी से जुडी जरूरतों को स्पष्ट किया।

उन्होंने बताया की अगर दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले कागज को उद्योग लगा कर पुनः चक्रित करके उपयोगी कागज में परिवर्तित किया जावे तो दोहरे लाभ होगे। इससे एक ओर पेडो को कटने से बचाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में उनकी संस्था कुमारप्पा नेशनल हेंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट, सांगानेर, जयपुर निरन्तर प्रयासरत है।

केएम टंडन ने कहा कि कोटा को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु आमजनता को पहल करते हुऐ विभिन्न आयामों पर अपनी भागीदारी निभानी होगी। नागरिको की पहल एवं भागीदारी के बिना स्मार्ट सिटी की अवधारणा बेमानी है। कर्नल आरएम जैन ने कहा कि सस्टेनेबल डेवलपमेंट हेतु प्राकृतिक संसाधनो का भावी पीढी हेतु संरक्षण आवश्यक है।

इस अवसर पर वीके जेटली ने कहा कि उन्होंने प्रण किया था कि जब तक स्वयं स्मार्ट सिटीजन नही बनूंगा, तब तक इस विषय पर किसी भी कार्यक्रम में सहभागी नही बनूंगा।’’ उन्होंने सर्वप्रथम स्वयं को ही स्मार्ट सिटीजन नहीं बनाया अपितु, अपने संस्थान श्रीराम रेयाॅन्स एवं उसके कर्मचारियो को भी स्मार्ट बनाने हेतु प्रयास किये । उन्होंने स्वयं पानी की बर्बादी को रोकने हेतु अपने घर में आधा ग्लास पानी लेने के साथ डीसीएम में भी ग्लासो का आकार छोटा करने जैसे कई रचनात्मक कदम उठाये।

इसके पश्चात उपस्थित जनो की शंकाओ के निवारण एवं वैचारिक मंथन हेतु ओपन र्फोरम सेशन का आयोजन किया गया। इसमें हिंदुस्तान काॅपर, खेतडी, श्रीराम रेयाॅन्स लिमिटेड, कोटा के प्रतिभागियों एवं कोटा के प्रबुद्ध नागरिकों ने भाग लिया।कार्यक्रम के अन्त में प्रमाण पत्र वितरित किये गये। मंच संचालन आई एस. टी. डी. कोटा चैप्टर के सचिव डाॅ अमित सिंह राठौड एवं रोटरी क्लब, कोटा के सचिव दर्पण जैन द्वारा किया गया।