300 से ज्यादा लोक कलाकारों ने दी राजस्थानी गीतों पर प्रस्तुतियां

0
43

कोटा। Cultural evening at Ummaid Singh Stadium in Kota: चंबल रिवर फ्रंट और सिटी पार्क के लोकार्पण के बाद बुधवार शाम नयापुरा उम्मेदसिंह स्टेडियम में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। सीएम अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल समेत विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में कोटा के थीम सॉन्ग “यह कोटा है, यह दिल है भारत का…’ की लॉन्चिग भी हुई। यह गाना आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया ने लिखा है।

सिंगर मनमीत ने इसे गाया है। जैसे ही उन्होंने मंच से यह गाना शुरू किया तो कोटावासी दोनों हाथ खड़े करके थिरकने लगे और मोबाइल की रोशनी दिखाकर अपने शहर की पर्यटन नगरी के रूप में नई पहचान पर मुहर लगाई। कार्यक्रम की शुरुआत 8 बजे बाद कन्हैयालाल सेठिया के गीत धरती धोरा री से हुई। लोक कलाकारों ने इस पर प्रस्तुति दी।

इसके बाद थीम सॉन्ग और फिर 300 से ज्यादा लोक कलाकारों ने अलग-अलग राजस्थानी गीतों पर प्रस्तुतियां दीं। पद्मश्री गुलाबो की मौजूदगी में कलाकारों की राजस्थानी लोकरंग साकार कर दिए। इस प्रस्तुति के बाद वीणा कम्पनी के निर्देशक केसी मालू और इस कार्यक्रम की कोरियाग्राफी कर रही यशोदा भट्ट का मंच पर अभिनंदन किया गया।

वाणिज्यिक कर भवन का लोकार्पण
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को संभागीय वाणिज्यिक कर विभाग के नए भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान कई मंत्री भी साथ रहे। यह भवन 38 करोड़ रुपए से बना है। अतिरिक्त आयुक्त शंभुदयाल मीना ने बताया कि भवन में 3226.50 वर्गमीटर का बेसमेंट चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए है। पहले तल पर 3226.50 वर्ग मीटर में दो पहिया वाहनों की पार्किंग, आगंतुक कक्ष, कैंटीन, 6 सीजर कक्ष बनाए हैं। दूसरे तल पर विभागों के कमरे हैं। छत पर 100 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया गया है। भवन में बारिश का पानी संरक्षण करने की व्यवस्था है। भवन का कुल निर्मित क्षेत्रफल 12906.00 वर्ग मीटर है। यह ईपीबीएक्स, सीसीटीवी व इंटरनेट आदि से युक्त है।