12th का रिजल्ट: साइंस 99.48, कॉमर्स 99.73 और आर्ट्स में 99.19% छात्र पास

0
593

अजमेर। राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (RBSE) ने साइंस,कॉर्मस और आर्ट्स स्ट्रीम के लिए 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट जारी होते ही बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो गई है और खुल नहीं रही है।

इस साल राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम में 99.48 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं, कॉमर्स स्ट्रीम में 99.73 फीसदी और आर्ट्स स्ट्रीम के 99.19 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है। यह पहली बार होगा जब एक साथ साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के राज्य के 70 स्कूलों के 8 लाख 82 हजार 112 स्टूडेंट्स पास होंगे। इस बार न मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और न ही टॉपर घोषित किया जाएगा।

रिजल्ट से असंतुष्ट कैंडिडेट्स दे सकेंगे परीक्षा
बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने के लिए तय किए गए असेसमेंट क्राइटेरिया के मुताबिक 12वीं के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन 10वीं के 45 प्रतिशत और 11वीं के 20 प्रतिशत वेटेज के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा रिजल्ट के लिए इंटरनल मार्क्स का वेटेज और व्यावहारिक अंक भी दिए गए हैं असेसमेंट क्राइटेरिया के आधार पर जारी रिजल्ट से असंतुष्ट कैंडिडेट्स के पास बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली वैकल्पिक परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा।

ऐसे करें अप्लाई
-सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajresult.nic.in पर जाएं।
-होम पेज पर संबंधित स्ट्रीम के12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
-अब रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
-सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
-रिजल्ट चेक कर इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

मैसेज के जरिए देखें नतीजे
वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स SMS के जरिए भी अपना 12वीं बोर्ड का रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को अपने मोबाइल पर RJ12A रोल नंबर टाइप कर 5676750 / 56263 पर भेजना होगा।

20 लाख स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार
राजस्थान बोर्ड ने इस साल कोरोना महामारी के मद्देनजर अन्य बोर्ड की तरह 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इस बार राजस्थान बोर्ड की 10वीं के लिए करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि 12वीं के लिए करीब 9 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।