111 करोड़ की लागत से तैयार हुआ कोटा बोरखेड़ा का फ्लाई ओवर, ट्रैफिक शुरू

150

कोटा। Kota Borkheda Flyover: शहर में आवागमन की सुगमता प्रदान करने के लिए और ट्रैफिक लाइट फ्री सिटी बनाने वाले सभी प्रोजेक्ट लगभग पूरे हो चुके है। वहीं ट्रेफिक को लेकर दसवां प्रोजेक्ट बोरखेड़ा फ्लाई ओवर की सौगात अब जल्द मिलने जा रही है।

नगर विकास न्यास सचिव राजेश जोशी ने बताया कि कोटा शहर वासियों एवं कोटा से गुजरने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक को सुगमता प्रदान करने वाला 1124 मीटर लंबा टू लेन फ्लाई ओवर कम्प्लीट हो चुका है।

फ्लाईओवर की टेस्टिंग के बाद आमजन को आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ट्रैफिक शुरू कर दिया गया है। यहां पर करीब 15 दिन में अप्रोच वर्क पूर्ण होने जा रहा हैं। 15 मीटर चौड़ाई 7,7 मीटर के टू लेन वाले फ्लाई ओवर को 28 स्पान पर विकसित किया गया हैं। 111 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है।

यूडीएच मंत्री धारीवाल ने बताया कि कोटा शहर की बढ़ती आबादी एवं शहर से गुजरने वाला भारी ट्रैफिक को सालों तक आवागमन की बेहतर सुगमता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से कार्य योजना बनाई थी वह पूरी हो गई है।

कोटा में फ्लाई ओवर की बात करें तो सिटी मॉल फ्लाई ओवर कोचिंग स्टूडेंट्स और शहरवासियों को झालावाड़ रोड़ पर यातायात जाम की समस्या के निजात दिलवाने के लिए 650 मीटर की लम्बाई में 47 करोड़ की लागत से 4 लेन फ्लाई ओवर का निर्माण करवाया गया है।

इन्दिरा गांधी फ्लाईओवर गुमानपुरा में तैयार किया गया है जिसकी लंबाई 1200 मीटर, अनंतपुरा तिराहे पर 530 मीटर की लम्बाई में कोटा से झालावाड़ की ओर तथा 1000 मीटर की लम्बाई में भामाशाह मंडी से कोटा शहर की ओर 65 करोड़ की लागत से दो 12 लेन फ्लाई ओवरों का निर्माण, महाराणा प्रताप फ्लाईओवर का निर्माण कोटा में किया गया है।