फ़्लावर शो को कोटा महोत्सव से जोड़ा जायेगा, 3 से 5 फरवरी तक होंगे आयोजन

250

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा में हर साल रंग-बिरंगे और विविध प्रजातियों के फूलों के प्रदर्शन के लिए आयोजित होने वाले ‘फ्लावर शो’ (flower show) को पहली बार कोटा में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के लिए आयोजित हो रहे कोटा महोत्सव (Kota Mahotsav) से जोड़ा जायेगा।

उल्लेखनीय है कि पहली बार कोटा को न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन की दृष्टि से अपनी अलग पहचान दिलाने के लिए कोटा महोत्सव का इस बार 3 से 5 फरवरी तक पूरी धूमधाम से आयोजन किया जाएगा।

इस तीन दिवसीय महोत्सव के दौरान न केवल हाडोती अंचल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की भरपूर झलक पर्यटकों को दिखाई जाएगी बल्कि अजस्र जल स्त्रोत के रूप में उपलब्ध चम्बल नदी में वाटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियां का आयोजन करके देशी-विदेशी पर्यटकों को लुभाया जाएगा। नेचर-हेरिटेज वॉक (Nature-Heritage Walk) भी इस महोत्सव के महत्वपूर्ण आकर्षण होंगे ताकि लोग ऐतिहासिक धरोहर से समृद्ध इस अंचल की विरासत के बारे में जान सकें।

कोटा महोत्सव के दौरान यह फ्लावर शो आयोजित कोटा शहर के मध्य स्थित यहां की शान के प्रतीक माने जाने वाले किशोर सागर (Kishore Sagar) की पाल पर आयोजित किया जाएगा जिसमें लगभग डेढ़ सौ प्रजातियों के फूलों को प्रदर्शित किया जाएगा।

कार्यवाहक संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव की अध्यक्षता में हुई चम्बल बॉयो-डायवर्सिटी (Chambal Bio-Diversity) बैठक में इस आशय का फैसला किया गया कि कोटा में फूलों की इस आकर्षक प्रदर्शनी को इस बार कोटा महोत्सव से जोड़ा जाए जो पहली बार आयोजित किया जा रहा है एवं इसमें सभी विभाग अपने उत्तदायित्वों का समय पर निर्वहन करें। सभी संस्थाएं सक्रियता से भागीदारी निभाएं। साथ ही होटल एसोसिएशन, व्यापारिक संगठनों को पर्यटकों को लाने में भूमिका निभाने तथा कोचिंग संस्थाओं के विद्यार्थियों को लाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

श्री भार्गव ने कहा कि किशोर सागर की पाल पर आयोजित होने वाले फ्लावर शो एवं पुष्प प्रदर्शनी में प्रतिवर्ष की भांति सभी प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित होगी। अतिरिक्त कलक्टर (शहर) बृजमोहन बैरवा ने कोटा महोत्सव की तैयारियों एवं थीम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि फ्लावर शो में भी सभी विभाग सक्रियता से भाग लेंगे।

उद्यान निरीक्षक अम्बरीश शर्मा ने प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले फ्लावर शो एवं पुष्प प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त क्षेत्रीय विकास आयुक्त नरेश मालव, संयुक्त निदेशक साख्यिकी (सीएडी) आरएन मालव, पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, रोज सोसायटी के दिनेश शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी, व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, कोचिंग संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।