फ़ोन की बैटरी बचानी है तो करें डार्क मोड सेट, जानिए कैसे

0
994

नई दिल्ली। Google ने अभी तक अपने कई ऐप्स में पॉप्युलर डार्क मोड फीचर को जोड़ा है, जिनमें गूगल न्यूज, गूगल कॉन्टैक्ट्स और गूगल मैप्स जैसे कई ऐप्स शामिल हैं। देखा जाए तो डार्क मोड का ट्रेंड गूगल ने ही शुरू किया था, जिसे बाद में यूट्यूब और ट्विटर जैसे कई सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स ने भी अपनाया। अब गूगल अपने फोन ऐप (Phone) में भी डार्क मोड ले आया है। Google Phone ऐप के वर्ज़न 26 को डार्क मोड फीचर मिला है।

Google Phone ऐप में कैसे सेट करें डार्क मोड

  1. गूगल फोन में अभी तक डार्क मोड सिर्फ इसे वर्ज़न 25 में उपलब्ध था, लेकिन अब यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। डार्क मोड सेट करने के लिए सबसे पहले अपने गूगल फोन ऐप को वर्ज़न 27 के लिए अपडेट कर लें।
  2.  इसके बाद Settings में जाएं और फिर Display पर जाएं। अब डार्क थीम ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद फोन का बैकग्राउंड ब्लैक हो जाएगा, जबकि फोन पर दिख रहा टेक्स्ट वाइट ही रहेगा।
  3.  अगर आप गूगल के पिक्सल फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो डार्क थीम को उसकी सिस्टम सेटिंग्स में इनेबल (सेट) करें। जब एक बार अपडेट खत्म हो जाएगी तो फिर गूगल फोन खुद-ब-खुद डार्क मोड थीम के साथ अपडेट हो जाएगा।

डार्क मोड का फायदा
गूगल के मुताबिक, डार्क मोड फोने की बैटरी लाइफ बचाता है और इसकी वजह से बैटरी लंबे समय तक चलती है। यानी अगर आप फोन का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो डार्क मोड फीचर आपके और आपके फोन की लाइफ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।