हॉस्टल लीज के नाम पर फ्रॉड, जब मालिक ने किराया मांगा तो मिली धमकी

1644

कोटा। लैंडमार्क सिटी में एक महिला मीनाक्षी मीणा द्वारा हॉस्टल लीज पर लेने के नाम पर फ्रॉड करने का मामला सामने आया है। जब हॉस्टल हॉस्टल मालकिन कविता जैन ने हॉस्टल का किराया मांगा तो उन्हें मीनाक्षी ने झूठे मामलों में फंसाने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू के दिया। कुन्हाड़ी पुलिस ने इस मामले में भादस की धारा 420 और 379 में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

हॉस्टल मालकिन कविता जैन ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि वह हाउसिंग बोर्ड कुन्हाड़ी में 2-जी-26 में हॉस्टल का संचालन करती हैं। हॉस्टल का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए उन्होंने मीनाक्षी मीणा नाम की महिला को अप्रैल 2019 से हॉस्टल मौखिक रूप से लीज पर दिया था। लिखित में एग्रीमेंट करने की बात पर मीनाक्षी टालमटोल करती रही और किसी न किसी प्रकार का बहाना बनाकर वह टालती रही।

जब हॉस्टल मालकिन कविता जैन को मीनाक्षी द्वारा हॉस्टल के हिसाब में हेराफेरी व बच्चों के खानपान में गड़बड़ी की सूचना मिली। उन्होंने उस महिला से बात की। इस पर महिला ने उन्हें झूठे केस में फ़साने की धमकी दी। इस दौरान मीनाक्षी द्वारा किराये के रूप में दिया गया दो लाख रुपए का चेक भी बाउंस हो गया । बार-बार किराया का तकाजा करने पर उसने कुछ आंशिक भुगतान किया।

कविता जैन ने जब चेक बाउंस की जानकारी जब मीनाक्षी मीणा को दी तो वह बच्चों का स्वास्थ्य खराब होने का बहाना लगाती रही। जब इस मामले की पड़ताल की तो मीनाक्षी की सभी बातें झूठी साबित हुई। जब हॉस्टल के किराया का भुगतान नहीं करने पर कविता जैन ने मीनाक्षी मीणा के विरुद्ध कुन्हाड़ी थाने में शिकायत दी।

इस पर कुन्हाड़ी थाने से महिला व अन्य पुलिसकर्मी मामले का निस्तारण करने के लिए हॉस्टल पहुंचे और मीनाक्षी को खूब समझाया, लेकिन वह नहीं समझी और महिला व अन्य पुलिसकर्मियों से धक्कामुक्की व बहस करने लगी। इस पर पुलिस ने जब मीनाक्षी मीणा को थाने ले जाने की बात कही तो जमीन पर लेटकर नाटक करने लगी और पुलिस से अभद्र व्यवहार करने लगी। यह सब घटनाक्रम का वीडियो सीसीटीवी फुटेज में रिकॉर्ड है।

प्रशस्त जैन ने बताया कि यदि पूरे वीडियो को ठीक से देखा जाए तो सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। पुलिस की भूमिका अपने स्तर पर सही है। इस दौरान मीनाक्षी उन्हें झूठे मामलों में फंसाने की धमकी देती रही। इतना ही नहीं मीनाक्षी द्वारा बिजली के बिल का भुगतान भी फर्जी चेकों के माध्यम से किया गया। केईडीएल ने बाउंस होने पर उन चेकों को वापस लौटा दिया है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से फ्रूड करने वाली मीनाक्षी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने बताया कि सोची समझी साजिश के तहत कोटा को बदनाम करने का कार्य किया जा रहा है। उद्योग जगत इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। उद्योग जगत जिला प्रशासन से ऐसी महिला के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग करता है।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन व महासचिव अशोक माहेश्वरी ने पत्रकारों को बताया कि कोचिंग नगरी में देश के विभिन्न हिस्सों से स्टूडेंट्स कोचिंग के लिए यहां आते है। कोटा की छवि पूरे देशभर में अच्छी है, जिसे धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। कोटा व्यापार महासंघ हॉस्टल कारोबारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हुआ है। उन्होंने हॉस्टल एसोसिएशन को अपनी नई गाइडलाइन तैयार करने और आगे से धोखा नहीं हो इसके लिए एक कमेटी गठन करने का सुझाव दिया है।

व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने बताया कि हॉस्टल एसोसिएशन को निर्देश दिए है कि जो भी हॉस्टल कारोबारी अपने हॉस्टल को लीज पर देता है तो उस व्यक्ति की पुलिस की मदद से जांच पड़ताल करने के बाद लीज पर दें। इसके बाद ही हॉस्टलों को अन्य व्यक्तियों को लीज पर दें।

चम्बल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल ने बताया कि साजिश के तहत हॉस्टल कारोबार व पुलिस को बदनाम करने का प्रयास किया गया है, इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसी फ्रॉड महिला के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

इस मौके पर, कोरल पार्क हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, इलेक्ट्रोनिक्स कॉम्प्लेक्स हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह, दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलदीप सिंह, सचिव दीपक मेहता, प्रशस्त जैन, सुनील विजय, अभिषेक मित्तल, सत्यवीर सिंह, रमेश गुप्ता, ऐश्वर्य जैन समेत कई हॉस्टल मालिक उपस्थित थे।