स्वच्छता अभियान: स्कूली बच्चों को भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाए: नवीन माहेश्वरी

61

कॉमर्स कालेज रोड एवं विज्ञान नगर मेन रोड के वर्षो, से जाम नाले निकाला भारी मात्रा में कचरा

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण, कोटा व्यापार महासंघ, एलन स्वच्छता ब्रिगेड एवं कई संस्थाओं के सहयोग से चलाए जा रहे मार्च स्वच्छता महाअभियान के छठे दिन बुधवार को विज्ञान नगर मेन रोड, कॉमर्स कॉलेज एवं झालावाड़ रोड पर सघन जनसंपर्क एवं स्वच्छता अभियान चलाया गया।

स्वच्छता महा अभियान की एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी, नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापोर पवन मीणा, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी क्षेत्र के वार्ड पार्षद गोपाल राम मण्डा, सुरेंद्र कलवार, योगेश राणा ने हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की।

इस अवसर पर एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि स्वच्छता के लिए काम कर रहे हर स्वच्छता सैनिक का सम्मान होना चाहिए। आज स्वच्छता सैनिको की बदौलत हम स्वच्छता अभियान को अंजाम दे पा रहे हैं। अतः हमें इनका भी ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ और नगर निगम द्वारा इस अभियान में जन-जन को जोड़ने का कार्य किया है। स्वच्छता अभियान आने वाले समय में जन जागृति व जन सहभागिता के लिए कारगर कदम साबित होगा।

माहेश्वरी ने कहा कि जिस तरह व्यापार महासंघ के क्षेत्रीय संगठनों द्वारा बाजारों की सफाई व पार्किंग व्यवस्था को व्यवस्थित कर रखा है, उसी तरह आवासीय कॉलोनी, मोहल्ला की विकास समितियों को भी इस तरह के कार्य कर इस दिशा में आगे आना होगा। अगर स्वच्छता की नीव को और मजबूत करना है तो प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाना होगा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि स्वच्छता अभियान के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान उन क्षेत्रों को दे रहे हैं, जहां पर वर्षों से कचरा जमा हुआ है, जिसको हटाने के लिए हमें पूरा जोर लगाना पड़ रहा है। जवाहर नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर बिजली विभाग के पास वर्षों से सैकड़ों टन कचरा पड़ा था जो सड़कों तक फैला हुआ था। इस अभियान में इस कचरे को हटाया कर वहां पर आगे से कचरा ना डालने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है।

इसी तरह विज्ञान नगर में रोड पर प्राइवेट हॉस्पिटल के पास के नाले में जिस तरह तीन-तीन फीट तक का कचरा पड़ा हुआ है, जो सभी के लिए नुकसान का कारण हो सकता था उसको भी साफ करने का निर्णय लिया गया, जो की इस अभियान की बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए उन्होंने नगर निगम के उप महापोर पवन मीणा की त्वरित कार्रवाई कर इसको अंजाम देने के कार्य की सराहना की।

उन्होंने कहा कि विभागीय सामंजस्य के अभाव में भी शहर में कई प्रकार की समस्याएं खड़ी होती हैं। एक विभाग तो रोड बनाता है और दूसरा विभाग कुछ दिन बाद उसे खोद कर ऐसे ही छोड़ जाता है। शहर के समुचित विकास के लिए समुचित कार्य योजना बने। साथ ही स्वच्छता की रेटिंग में अपना स्थान बनाने के लिए स्वच्छ शहरों में जाकर वहां की कार्य योजनाओं की जानकारी लेकर उसे यहां पर लागू करें।

जैसे इंदौर में हर 50-50 फीट पर डस्टबिन लगाए हुए हैं और एक जिम्मेदार टीम पूरे शहर की सफाई व्यवस्था पर निगरानी रखकर समय-समय पर इसका आकलन करें। जिससे स्थाई रूप से स्वच्छता के क्षेत्र में वास्तविक कार्य हो सके। साथ ही नियमों की अवहेलना करने वालों के साथ भी सख्ती से पेश आना होगा, तभी हमारे इस अभियान को मूर्त रूप मिलेगा ।

उप महापौर पवन मीणा ने कहा कि स्वच्छता अभियान के दौरान जहां भी भारी मात्रा में कचरा पडा है, उन क्षेत्र का इस अभियान के बाद भी वहां पर सफाई एवं कचरा उठवाया जाएगा। स्थानीय संस्थाओं से भी वार्ता कर उसे क्षेत्र की सफाई व्यवस्था स्थायी रहे उस पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

वार्ड पार्षद गोपाल राम मंडा योगेश राणा एवं सुरेंद्र कलवार ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत नगर निगम की कार्यशेली मे कई तकनीकी खामिया ऐसी है जिससे नगर निगम द्वारा बदलाव करने की आवश्यकता है। साथ ही अधिकारियों को भी अपनी जिम्मेदारी निर्धारित करनी होगी।

आज के स्वच्छता अभियान में मुख्य रूप से तलवंडी आजाद मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष मुकेश भटनागर, दी एस एस एसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित सिघल, जैन समाज के मनीष जैन, राजीव पाटनी, शिव भक्त परिवार, गीता भवन विज्ञान नगर, दुकानदार संघ के अध्यक्ष रमेश जेठमलानी, जे एस जी संगिनी जे एस जी थोक सर्राफा व्यापार संघ, सर्राफा यूथ फाउंडेशन, कोटा न्यू सराफा मार्केट, कोटा सुंदर धर्मशाला, सब्जी मंडी, अभिनन्दन ग्रुप, चन्द्रशेखर सोसायटी, योगा फ्रोम हार्ट, चंद्रप्रभु नवयुवक मंडल, तेरापंथ युवक परिषद, कोटा कम्यूनिटी कोटा हाइक, सहित कई सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने श्रमदान किया।

वहीं डॉ संजय जायसवाल ने मौके पर अशोक माहेश्वरी व पवन मीणा के साथ चर्चा कर नाले में कचरा जाने से रोकने पर गहनता से चिंतन किया। वहां करीब 100 डंपर कचरा निकालने की योजना बनाई। नालो की सफाई व्यवस्था के बाद उस क्षेत्र के अस्पतालो, मल्टी स्टोरी के निवासियों के बीच एक राय बनी कि आने वाले समय में कोई भी नाले में कचरा नहीं डालेगा। हर भवन के सामने सभी एक बड़े कचरा पात्र लगाएंगे और उसमें कचरा डलवाया जाएगा, जिसको उठाने की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। उसके बाद भी वहां पर उन नालों में कचरा डाला जाता है, तो नगर निगम उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होगा।

स्वच्छता अभियान का सातवां दिन
सातवें दिन 7 मार्च को प्रातः 7:00 बजे सिटी मॉल से इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र रोड नंबर 1 से 5 तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा ।