स्टूडेंट्स को Jee-Main जुलाई में 12 सवालों के जवाब पर आपत्ति

551

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन जुलाई के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकाॅर्डेड रेस्पांस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां दर्ज कराने का अवसर भी दे दिया गया। स्टूडेंट्स ने अपने रिकाॅर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही। इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से चर्चा की और उसके बाद 12 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन के एक्सपर्ट्स और स्टूडेंट्स की राय अलग थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपर्ट्स के अध्ययन के बाद 4 दिनों में 7 पारियों में हुई परीक्षाओं में 12 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए थे। इसके अलावा 20 जुलाई को २ााम की पारी में कैमिस्ट्री में एक सवाल का जवाब आंसर की से नहीं मिलने पर बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया। माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपर्ट्स द्वारा पेपर्स का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है। स्टूडेंट्स अपनी आंसर की का मिलान कर सकते हैं। एनटीए आंसर की पर स्टूडेंट्स २ानिवार २ााम 5 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

20 जुलाई को 5 आपत्तियां
सुबह की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में केमिकल इक्विलीबीरियम के एक सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। जबकि मैथ्स के पेपर में डेफिनेट इंडीग्रेशन और काॅम्पलेक्स नंबर टाॅपिक्स के सवालों के जवाब पर स्टूडंेट्स को आपत्ति है। इसी प्रकार २ााम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में डी ब्लाॅक के सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई है। जबकि सरफेस कैमिस्ट्री के सवाल को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया है।

22 जुलाई को एक आपत्ति
२ााम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में काॅर्डिनेशन कैमिस्ट्री से संबंधित सवाल के जवाब पर स्टूडेंट्स ने एनटीए को आपत्ति दर्ज कराई है।

25 जुलाई को दो आपत्ति
सुबह की पारी में हुए कैमिस्ट्री के पेपर में केमिकल काइनेटिक्स और एनवायरमेन्टल कैमिस्ट्री के सवालों के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है।

27 जुलाई को 4 आपत्तियां
सुबह की पारी में हुए कैमिस्ट्री के पेपर में काॅर्डिनेशन कैमिस्ट्री व इक्विलीबीरियम टाॅपिक्स से संबंधित सवालों के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार २ााम की पारी में केमिकल बाॅन्डिंग व केमिकल काइनेटिक्स टाॅपिक्स से संबंधित सवालों के जवाब को चैलेन्ज करते हुए आपत्ति दर्ज कराई है।