स्कूली जीवन से ही बच्चों में स्किल डवलपमेंट जरूरीः बिरला

0
494

कोटा। शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि बच्चा स्कूल जाए। जो बच्चे स्कूल जा रहे हैं उनमें स्किल डवलपमेंट किया जाए। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को स्वामी विवेकानंद यूथ फ्रंट सोसायटी के जागृति कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही।

कार्यक्रम से नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से जुड़ते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि शिक्षा के साथ हमें बच्चों के सर्वांगीण विकास पर भी ध्यान देना चाहिए। बच्चों की अभिरूचि के विषय जानकर हम उनके हुनर को और बेहतर बनाएं तो वे आगे जाकर काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत का युवा विश्व में हर क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है। इसका कारण है कि हमारी युवा पीढ़ी प्रतिभाशाली और परिश्रमी होने के साथ बौद्धिक क्षमता का सर्वश्रेष्ठ उपयोग भी करती है। हमें युवा को आगे बढ़ने के अवसर मुहैया करवाने होंगे।

सर्वांगीण विकास पर दिया जाएगा ध्यान
जागृति कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सोसायटी के अध्यक्ष विकास शर्मा, सचिव कपिल जैन तथा कोर्डिनेटर प्रज्ञा मेहता ने बताया कि महावीर नगर विस्तार योजना स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अगले 21 दिन तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों को आहार और आचरण के साथ उनकी रूचियां जानकर उनके सर्वांगीण विकास के प्रयास किए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद शहर के अन्य स्कूलों में भी यह शिविर लगाए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सोसाइटी के प्रदेश अध्यक्ष विकास शर्मा, प्रदेश सचिव कपिल जैन, जिलाध्यक्ष गोपाल गुप्ता आदि सभी सदस्य उपस्थित रहे।

बिरला के जन्मदिन पर बच्चों ने काटा केक
इस अवसर पर बच्चों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का जन्मदिन केक काटकर मनाया। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बच्चों से संवाद भी किया तथा उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं। इस दौरान पूर्व महापौर महेश विजय, वरिष्ठ समाजसेवी जीडी पटेल, शिक्षाविद् कुलदीप माथुर, सकल दिगंबर समाज के कार्यकारी अध्यक्ष जेके जैन, समाजसेवी प्रकाश बज, विद्यालय प्रधानाचार्य ममता चौधरी, प्रकाश जायसवाल आदि मौजूद रहे।