सोल्यूशन बेस्ड इनोवेशन पर कार्य करे युवा उद्यमी: लोक सभा स्पीकर बिरला

241

कोटा। कोटा को औद्योगिक नगरी के रूप में स्थापित करने में स्माल स्केल इंडस्ट्रीज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। दी एसएसआई एसोसिएशन ने इन स्माल स्केल यूनिट्स को स्थापित होने और आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन यह सुखद बात है कि एसएसआई की यूथ विंग नए नवाचारों के साथ सामने आ रही है।

मुझे आशा है कि कोटा में नए उद्यमियों की पौध सोल्यूशन बेस्ड आइडिया के सहारे स्टार्टअप्स के क्षेत्र में नए आयाम गढ़ने का कार्य करेगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को एसएसआई एसोसिएशन की यूथ विंग की ओर से आयोजित बी-एक्सपो में युवा उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।

स्पीकर बिरला ने कहा कि आमतौर पर युवा अपने पारिवारिक उद्योग को संभालते हैं, और आगे बढ़ाते हैं। लेकिन उस कम्फर्ट जोन से बाहर आकर नया उद्योग स्थापित करना, कोई नया कार्य प्रारंभ करना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन इन सब कठिनाइयों का सामना कर सके वही युवा है। आज युवा ही है जिन पर देश का दारोमदार है।

युवा ही है जिनके सामर्थ्य पर सबसे अधिक भरोसा है। दुनिया के देश भी हमारी युवा शक्ति को बहुत उम्मीद भरी नजरों से देखते हैं। 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के सपनों को भी हम युवाओं की सामर्थ्य शक्ति के बदौलत ही पूरा कर सकेंगे। इस दौरान लोक सभा अध्यक्ष ने एसएसआई यूथ विंग के उद्यमियों द्वारा आयोजित बी-एक्सपो में युवा उद्यमियों के नवाचारों को भी देखा।

बिरला ने कहा कि एसएसआई से जुड़े युवा उद्यमी एक ऐसी सेल या ऐसी विंग भी बनाए ,जो सप्ताह में एक दिन युवाओं को समर्पित करे। उनके विचार जाने और उनको प्रमोट करने का काम करे। उन्होंने कहा कि कोटा में भी जल्द स्टार्टअप एक्सपो का आयोजन किया जाएगा।

ताकि, युवा टेलेंट को भी प्रेरणा मिल सके। इस दौरान जीएमए प्लाजा के अध्यक्ष राकेश जैन एसएसआई यूथ विंग के अध्यक्ष अमन प्रीत सिंह, सचिव सिद्धार्थ गौतम सहित युवा एन्टरप्रेन्योर्स मौजूद रहे।