सैमसंग Galaxy Fold जब उल्टी तरफ मोड़ा गया, जानिए फिर क्या हुआ

0
944

नई दिल्ली। साउथ कोरिया की स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold का रिवाइज्ड वर्जन कई महीनों की टेस्टिंग और कुछ छोटे बदलावों के बाद आखिरकार मार्केट में लॉन्च हो चुका है। पॉप्युलर यूट्यूबर JerryRigEverything ने इस फोल्डेबल डिवाइस पर स्क्रैच से लेकर हीट और बेंड टेस्ट तक सब आजमाया और सामने आए रिजल्ट से बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं दिखे।

यूट्यूबर ने इस डिवाइस की स्क्रीन और बैक ग्लास को स्क्रैच करने के साथ ही, लाइटर से इसकी स्क्रीन को जलाकर देखा और आखिरी में उल्टी ओर मोड़ने की कोशिश भी की। यूट्यूब विडियो में जिस तरह यूट्यूबर ने फोन को जबरदस्ती उल्टी तरफ मोड़ने की कोशिश की, जाहिर सी बात है सैमसंग कभी नहीं चाहेगा कि यूजर्स डिवाइस के साथ वैसी कोशिश करें।

कंपनी ने डिवाइस को पहले से ज्यादा मजबूत बनाने के लिए कुछ छोटे बदलाव किए हैं और अब इसे खरीदा जा सकता है। हालांकि, ड्यूरेबिलिटी टेस्ट में यह स्मार्टफोन ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया।

मजबूत सॉलिड डिजाइन
सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन एक किताब की तरह फोल्ड होता है और अंदर की ओर फोल्ड होकर इसकी स्क्रीन सेफ रहती है। इस टेस्ट के दौरान यूट्यूबर ने डिवाइस को बाहर की ओर फोल्ड करने की कोशिश की और जबरदस्ती मोड़ना चाहा। खास बात यह है कि यहां ढेर सारी ताकत लगाने के बावजूद वह फोन को उल्टी तरफ मोड़ या तोड़ नहीं पाए।

दरअसल गैलेक्सी फोल्ड का हिंज ही इसे बाहर की ओर मुड़ने से रोकता है और ब्लॉक कर देता है। इससे एक बात तो साफ है कि सैमसंग ने जो फोल्डिंग हिंज और टेक्नॉलजी दी है, उसकी मजबूती में कोई शक नहीं और फोन गलती से बाहर की ओर हल्का-फुल्का मुड़ने पर भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

फोल्डेबल डिस्प्ले कमजोर
विडियो में देख सकते हैं कि मामूली क्रैक और डिस्प्ले पिक्सल्स पर मोड़े जाने का असर पड़ने के बावजूद डिवाइस की अंदर और बाहर की ओर दी गईं स्क्रीन्स काम करती रहीं। सैमसंग का यह डिवाइस स्क्रैच और फायर से भी काफी हद तक निपटने में कामयाब रहा और ग्लास बिल्ड के चलते इसका डिजाइन सॉलिड है।

इसके बावजूद फोन की फोल्डेबल स्क्रीन पर कोई प्रटेक्शन नहीं लगाया जा सकता और उसका कमजोर होना दिखता है। साथ ही डिवाइस को फोल्ड करने पर थोड़ा सा गैप दोनों मुड़े हुए हिस्सों के बीच होने के चलते धूल या मिट्टी बीच में जाकर स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकती है।