सेमसंग गैलेक्सी S10+ में दिखा ऐंड्रॉयड 10, जानिए खासियत

713

नई दिल्ली। Google का नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 स्मार्टफोन इंडस्ट्री में आजकल सबसे चर्चित विषय बना हुआ है। दुनियाभर के करोड़ो यूजर्स को ऐंड्रॉयड 10 का बेसब्री से इंतजार है। सभी जानना चाहते हैं कि नए ऐंड्रॉयड से स्मार्टफोन में क्या बदलाव होंगे और कैसे यह यूजर के एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाएंगे। यूजर्स की इसी एक्साइटमेंट को ब्राजील के एक यूट्यूबर ने शांत करने की कोशिश की है।

ऐंड्रॉयड 10 पर बेस्ड है सैमसंग का UI
ड्यूडू रोशा नाम के इस यूट्यूबर ने एक विडियो शेयर किया है। इस विडियो में वह ऐंड्रॉयड 10 पर बेस्ड सैमसंग के OneUI 2.0 के बारे में बता रहे हैं। विडियो में सैमसंग गैलेक्सी S10+ के OneUI 2.0 को दिखाया गया है। इसमें उन्होंने बताने की कोशिश की है कि कैसे यह गैलेक्सी S9+ में आने वाले OneUI 1.0 के अलग है। नए यूजर इंटरफेस आपको कई बदलाव के साथ नया जेस्चर नैविगेशन और क्विक सेटिंग्स ऑप्शन भी मिलेगा।

गूगल ने रिलीज की फाइनल इमेज
यह विडियो कितना सही है इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता। हालांकि, इसी बीच गूगल ने भी नए ऐंड्रॉयड की फाइनल इमेज को रिलीज कर दिया था ताकि स्मार्टफोन कंपनियां अपने कस्टमाइज यूआई में इसे देते हुए अपडेट रोलआउट करना शुरू कर सकें। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा की रोशा द्वारा विडियो में दिखाया OneUI 2.0 ऐंड्रॉयड 10 का एक प्रीव्यू है।

जेस्चर नैविगेशन में हुए बदलाव
विडियो में नए नैविगेशन जेस्चर को दिखाया गया है। जेस्चर की बात करें तो मौजूदा नैविगेशन में बैक जाने और रीसेंट ऐप को ओपन करने के लिए ऊपर की तरफ स्वाइप करना पड़ता है, लेकिन अपडेटेड ओएस में लेफ्ट या राइट से स्वाइप कर बैक जाया जा सकता है और होम पर जाने के लिए ऊपर की तरफ स्वाइप करना है।

जल्द रिलीज होगा बीटा वर्जन
क्विक सेटिंग्स की बात करें तो सैमसंग ने ऐंड्रॉयड 10 के साथ पूरी स्क्रीन पर सेटिंग्स ऑप्शन को उपलब्ध करा दिया है। इसमें गैलेक्सी नोट 10 सीरीज के जैसे इंटरफेस में नीचे की तरफ मीडिया बार दिया गया है। सैमसंग ने यहां क्लॉक को ऊपर करने के साथ ही बैटरी इन्फर्मेशन बार को पंच-होल के नीचे कर दिया है। लॉन्च की बात करें तो सैमसंग जल्द ही OneUI 2.0 का बीटा वर्जन लॉन्च कर सकता है।