सेंसेक्स 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर 62293 अंक के करीब बंद, निफ्टी 18500 के पार

0
191

मुंबई । अमेरिकी शेयर बाजार में अवकाश के कारण शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार सपाट रहा। हालांकि, बड़ी बात यह थी कि दोनों मुख्य सूचकांकों ने आज 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर को छुआ और उसके करीब ही आकर बंद हुए हैं।

बीएसई सेंसेक्स 20 अंक या 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 62,293 अंक पर और एनएसई निफ्टी 28 अंक या 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,512 पर बंद हुआ। निफ्टी में आज ऑटो, आईटी, फार्मा, मेटल, मीडिया, एनर्जी इंडेक्स में उछाल दर्ज किया गया, जबकि एफएमसीजी और फिन सर्विस इंडेक्स में दबाव देखा गया।

टॉप गेनर्स और लूजर्स: सेंसेक्स में रिलायंस, विप्रो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, मारुती सुजुकी, एमएंडएम, टीसीएस, एलएंडटी, एनटीपीसी, आईटीसी, पावर ग्रिड, इंफोसिस और अल्ट्राटेक सीमेंट बढ़त के साथ बंद हुए हैं। नेस्ले, कोटक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएच टेक, टाइटन, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, एसबीआई, भारती एयरटेल, एशियन पेंट के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल: एशियाई बाजारों की बात करें, तो शंघाई को छोड़कर बाकी सभी एशियाई बाजार आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। यूरोपीय बाजार हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। बुधवार को अमेरिकी बाजार थैंक्स गिविंग के अवकाश के कारण बंद थे।

सपाट बंद हुआ रुपया: डॉलर के मुकाबले आज रुपया सपाट 81.70 पर बंद हुआ। आज सुबह डॉलर के मुकाबले रुपया 81.69 के स्तर पर खुला था, जिसके बाद यह चढ़कर 81.54 के स्तर पर पहुंच गया था। दिन के कारोबार के दौरान रुपया इस बढ़त को कायम नहीं रख पाया और गिरकर बंद हुआ।