सीतारमण ने गहलोत पर कसा तंज, कहा-बजट घोषणा में वो ही बोलें, जो पूरा कर सकें

0
157

जयपुर। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जयपुर में राजस्थान के उद्योगपति और प्रेस से बातचीत करते हुए कई विषयों पर अपनी राय देते हुए कांग्रेस पर बड़ा बयान दिया है। वित्त मंत्री ने ERCP पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा, नर्मदा नदी के पानी को गुजरात तक नहीं पहुचने के लिए यूपीए सरकार ने रोका था।

कांग्रेस का हमेशा प्रयास रहा कि नान कांग्रेस सरकार वाले राज्यों को चाहे कितनी भी दिक्कत क्यों न हो, पर उन्होंने हमेशा कांग्रेस और नान कांग्रेस का खेल खेला। वहीं, वित्त मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने ERCP पर बातचीत की, क्योंकि हमारा प्रयास सबका साथ सबका विकास है।

वित्त मंत्री ने राजस्थान के बजट पर भी चुटकी लेते हुए कहा, पुराना बजट पढ़ दिया, भगवान किसी भी वित्त मंत्री के साथ ऐसा न करें। परंतु बजट की घोषणा में वो ही बोले, जो पूरा कर सकें। अगर राज्य के पास पैसे हैं तो घोषणा करें, किसी और के ऊपर जिम्मेदारी न छोड़े।

पुरानी पेंशन योजना पर भी बात करते हुए वित्त विभाग के सचिव बोले, राज्य सरकार इसको टाल रही है। OPS आज तो देना नहीं है, 30 साल बाद देना है। जब जिसकी सरकार होगी वो देखेगी, आज तो टला। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कांग्रेस ने जो भी किया आज उनके ही सामने है। भारतीय रिजर्व बैंक अपेक्षित सीमा के भीतर मुद्रास्फीति का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा, उभरते बाजारों में प्रत्येक देश की स्थिति अद्वितीय है। आरबीआई भारतीय अर्थव्यवस्था पर नजर रखे हुए है और जरूरत पड़ने पर फैसला ले रहा है। बैठक के दौरान, वित्त मंत्री ने उद्योग संघों, एमएसएमई निकायों, स्टार्टअप और बैंकरों के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत की। सीतारमण ने कहा कि सरकार ने दालों और तिलहन की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए कई उपाय किए हैं।

वित्त मंत्री की बजट के बाद की आज की चर्चा चार फरवरी को मुंबई से शुरू हुए विशेष आउटरीच कार्यक्रम का हिस्सा थी। उन्होंने हैदराबाद, भुवनेश्वर और अन्य शहरों में विभिन्न हितधारकों के साथ बजट के बाद चर्चा की। इस आउटरीच कार्यक्रम का उद्देश्य उद्योग और अन्य हितधारकों से बजट प्रावधानों और उनके कार्यान्वयन पर प्रतिक्रिया एकत्र करना है।