हर बच्चे और मां को स्वस्थ रखना हमारा लक्ष्यः स्पीकर बिरला

174

लोक सभा अध्यक्ष ने किया रामगंजमंडी क्षेत्र में सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को रामगंजमंडी में सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर बच्चे और मां को स्वस्थ रखना हमारा लक्ष्य है। जब तक यह लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता, यह अभियान जारी रहेगा।

कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित समारोह में स्पीकर बिरला ने कहा कि मां की संवेदनशीलता अद्वितीय है। वह स्वयं भूखी रहती है, लेकिन अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य का पेट भरती है। कठिनाई, संकट और मुसीबत में वह खुद तकलीफ सहती है लेकिन अपने बच्चों का ध्यान रखती है। मां का सम्पूर्ण जीवन करूणा, दया, सेवा और समर्पण का पर्याय होता है।

उन्होंने कहा कि गरीब वंचित परिवारों की महिलाएं स्वस्थ शिशु को जन्म दें, इस परिकल्पना के साथ यह अभियान 2020 में प्रारंभ किया गया था। अभियान के पहले चरण के नतीजे काफी सकारात्मक रहे, जिसे देखते हुए दूसरे चरण में 3 हजार महिलाओं को 9 माह तक पोषण किट देने का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन यदि हमें और अधिक पात्र महिलाएं मिलती हैं, तो हम उन तक भी पहुंचेंगे, लेकिन किसी भी महिला को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने महिला सामाजिक कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे गांव-गांव में जाकर ऐसी महिलाओं को चिन्हित कर कैंप कार्यालय को सूचना दें। इसके बाद उनके घर तक पोषण किट पहुंचाना और विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से उनकी स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी होगी।

परिवार रखे मां के पोषण का ध्यान
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं के पोषण का ध्यान रखना पूरे परिवार की जिम्मेदारी है। उन्होंने महिलाओं का भी आव्हान किया कि वे अपने जीवन विशेषकर गर्भावस्था के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें जो उन्हें व उनके शिशु को नुकसान पहुंचाती हैं।

क्या है सुपोषित मां अभियान
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वर्ष 2020 में सुपोषित मां अभियान प्रारंभ किया था। इस अभियान के तहत गरीब एवं वंचित परिवार की ऐसी गर्भवती महिलाएं जिनका वजन 45 किलो से कम है और उनमें पोषण की कमी है, उन्हें नौ माह तक पोषण किट दी जाती है। इसके अलावा स्त्री रोग विशेषज्ञों की टीम ऐसी महिलाओं की नियमित स्वास्थ्य जांच करती है। यदि उन्हें दवाओं की आवश्यकता होती है तो वह भी उपलब्ध करवाई जाती हैं।