नवजात शिशुओं को 6 महीने तक केवल माँ का दूध ही पिलाएं: डॉ. आर्य

0
127

51 महिलाओं को गर्भ संस्कार दिए, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम संपन्न

कोटा। रोटरी क्लब के सेवा सप्ताह के दूसरे दिन सोमवार को रोटरी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें महिलाओं को पौष्टिक आहार एवं स्वस्थ शिशु के बारे में जानकारी प्रदान की गई। क्लब अध्यक्ष वैशाली भार्गव ने बताया कि रोटरी शिशु और मातृ सुरक्षा के लिए कार्य कर रहा है। 

गर्भवती महिलाएं नियमित जांचें कराएं व पौषक अनाज को नियमित भोजन को हिस्सा बनाएं। जिससे गर्भस्थ शिशु का सुचारू विकास हो व स्वस्थ शिशु को जन्म दे। इस दौरान 51 महिलाओं को सुखी मातृत्व का आशीर्वाद और गर्भ संस्कार दिए गए। इन गर्भवती महिलाओं की नवंबर में भी स्वास्थ्य जाँच कराई गई थी। अब फिर से क्लब में बुलाकर इनकी स्वास्थ्य जांच की गई है। गर्भवती महिला के साथ प्रसूताओं और शिशुओं की के भी स्वास्थ्य की जांच की गई। 

इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. हनी गुप्ता और डॉ. विजयलक्ष्मी भी मौजूद रही। उन्होंने गर्भधारण के बाद होने वाली सभी समस्याओं को समझाया। उन्होंने कहा कि अगर माँ स्वस्थ रहेगी तो बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए महिलाओं को अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। पौष्टिक आहार लेना चाहिए। क्लब सचिव मुकेश व्यास ने शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मोहन आर्य का स्वागत किया। डॉ. मोहन आर्य ने नवजात शिशुओं का चेकअप किया। उन्होंने माँ के दूध का महत्व बताया।

उन्होंने कहा कि शिशु को 6 महीने तक केवल माँ का दूध ही पिलाना चाहिए। बोतल से दूध पिलाने वाले नुकसान को बताया। इस दौरान डॉ. मोहन आर्य ने महिलाओं के द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब दिए। प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि योगाचार्य एवं रैकी विशेषज्ञ वंदना अग्रवाल ने  महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान व डिलीवरी के बाद किए जाने वाली योग क्रिया करके बताई। 

सुनीता गोयल, किरण गोयल, रीना गुप्ता ने बताया कि पौष्टिक आहार में क्लब की ओर से महिलाओं को नारियल, मिठाई, घी, गुड चने, बादाम, गोला, मखाने और फल आदि दिए गए। कार्यक्रम संयोजक लक्ष्मण खींची ने बताया कि गोविंद सिंघल की टीम ने सभी महिलाओं की हीमोग्लोबिन, बीपी, शुगर आदि की जांच की व परामर्श दिया। उन्होंने बताया कि हर महीने इन सभी महिलाओं की क्लब में बुलाकर जांचें कराई जाएंगी।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि मंगलवार को बीमारियों से बचाव एवं उपचार प्रकल्प के तहत देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल, देव नारायण नगर, कोटा पर रक्तदान, निशुल्क मोतियाबिंद जाँच, ऑपरेशन एवं जनरल चेकअप कैम्प का आयोजन किया जाएगा।