सही कॅरियर का चुनाव बदल सकता है आपका जीवन

1228

कोटा। 12वीं कक्षा के बाद कॅरियर के चुनाव को लेेकर विद्यार्थी काफी असमंजस में रहते हैं। इसलिए कॅरियर का चुनाव ध्यानपूर्वक करना चाहिए। क्योंकि सही कॅरियर का चुनाव आपका जीवन बदल सकता है।

कॅरियर के क्या-क्या बेहतर विकल्प हो सकते हैं, वर्तमान समय के अनुसार कौनसे कोर्स की मांग ज्यादा है, आदि के बारे में जानकारी देने के लिए रविवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित एजुकेशनल सेमिनार में विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर ओप्संस के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सीनियर फैकल्टी जीवन ज्योति एवं लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से आए प्रतिनिधियों से दीप प्रज्जवलित कर की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एजुकेशनल सेमिनार विद्यार्थियों को कॅरियर के कई विकल्पों के बारे में बताती है, इन विकल्पों से विद्यार्थियों को अवगत करवाना हमारा दायित्व है।

एलपीयू में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एवं डीन डाॅ. राजीव सोब्ती ने प्रजेंटेशन के माध्यम से एलपीयू यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न गतिविधयों से अवगत कराया। उन्होने यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न कोर्सेज, उनके फायदे, प्लेसमेंट रिकाॅर्ड आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एलपीयू में प्रवेश परीक्षा के जरिए कोर्सेज में प्रवेश मिलता है।

विद्यार्थी की योग्यता के आधार पर स्काॅलरशिप भी दी जाती है। यहां करीब 30 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। कैम्पस में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भी पूरी सुविधाएं हैं। छात्र-छात्राओं के अलग-अलग हाॅस्टल्स हैं।

व्यक्तित्व विकास कितना जरूरी
सेमिनार को संबोधित करते हुए एलपीयू के साॅफ्ट स्किल डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर सचिन सिधरा ने बताया कि एक विद्यार्थी के लिए व्यक्तित्व विकास कितना जरूरी है। उन्होने व्यक्तित्व विकास के विभिन्न पहलुओं से विद्यार्थियों को अवगत कराया।

एलपीयू में राजस्थान रीजन के मार्केटिंग हैड पुनीत मंगला ने विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। एक इंजीनियर में क्या खूबियां होनी चाहिए, तभी वह देश को अपना बेहतर योगदान दे पाएगा। उन्होने बताया कि आज के वक्त में पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को स्मार्ट वर्क आना भी जरूरी है।