सरकार ने घटाया जीएसटी, मोबाइल, टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हुए सस्ते

67

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने मोबाइल फोन, 27 इंच तक के टीवी, फ्रीज और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर जीएसटी की दर घटाने की घोषणा की है। हालांकि बाजार में अभी घटी हुई दरें लागू नहीं हुई है।

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट शेयर कर यह जानकारी दी है। इस ट्वीट में एक ग्राफिक्स शेयर किया है, जिसमें अलग-अलग आइटम पर ग्राहकों पहले से कम जीएसटी देना होगा। नई दरों में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर जीएसटी 18 से 5 प्रतिशत देना होगा। पहले इन आइटम पर जीएसटी की दरें 8 से 31.3 प्रतिशत थी।

जुलाई के महीने भारत कई स्मार्टफोन लॉन्च होने हैं। ऐसे में वित्त मंत्रालय की ओर से किया गया यह ऐलान ग्राहकों के लिए निश्चित तौर पर अच्छी खबर है। मोबाइल फोन पर जीएसटी दर घटा कर 12 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पहले 31.3 प्रतिशत था।

टीवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे ग्राहकों के लिए भी अच्छी खबर है। अब 27 इंच तक के टीवी पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। हालांकि अगर आप 27 इंच से बड़ा टीवी खरीदते हैं तो आपको पहले की तरह 31.3 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

मोबाइल और टीवी के साथ-साथ दूसरे होम अप्लायंसेज जैसे फ्रिज, वॉशिंग मशीन, गीजर, फैन, कूलर, एलपीजी स्टोव, मिक्सर, जूसर, वैक्यूम क्लीनर पर भी जीएसटी की दर कम करते हुए 18 प्रतिशत कर दिया गया है। इस लिस्ट में एलइडी, सिलाई मशीन पर 12 प्रतिशत का टेक्स वसूला जाएगा। स्टैटिक कंवर्टर (यूपीएस) पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा।