सभी मेडिक्लेम पालिसी में ओमीक्रॉन के इलाज के खर्च को कवर करना होगा: इरडा

297

नई दिल्ली। कोविड -19 मामलों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कहा कि सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को ओमीक्रॉन के इलाज के खर्च को कवर करना होगा। इरडा ने एक रिलीज़ में कहा है कि सामान्य और स्वास्थ्य बीमा सेक्टर की सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां जो कोविड-19 के इलाज से जुड़े खर्चों को कवर करती हैं, वह सभी पालिसी ओमीक्रोन से संक्रमित हुए लोगों के इलाज का खर्च भी कवर करेंगी।

पिछले साल भी नियामक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था, “सभी क्षतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य बीमा उत्पाद जो सभी बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए गए अस्पताल में भर्ती होने की उपचार लागत को कवर करते हैं, कोविड -19 के कारण अस्पताल में भर्ती उपचार की लागत को कवर करते हैं।” इरडा प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बीमा कंपनियां अपने सभी नेटवर्क प्रदाताओं (अस्पतालों) के साथ एक प्रभावी समन्वय तंत्र स्थापित करेंगी ताकि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में सभी पॉलिसीधारकों को कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और सभी पॉलिसीधारकों को त्वरित सेवाएं प्रदान की जा सकें।

अस्पतालों के साथ व्यवस्था बनाने का निर्देश
इरडा ने अस्पतालों से यह भी कहा था कि वे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों को कैशलेस उपचार प्रदान करने के लिए बीमा कंपनियों के साथ किए गए सेवा स्तर समझौतों (एसएलए) का सम्मान करें। बीमा नियामक ने देश में तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रोन मामलों को देखते हुए सामान्य एवं स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे अपने सभी नेटवर्क प्रदाताओं और अस्पतालों के साथ सामंजस्य की एक असरदार व्यवस्था बनाएं।

अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में पॉलिसीधारक के लिए कैशलेस (नकदीरहित) भुगतान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। इरडा ने अप्रैल, 2020 में भी कोविड की पहली लहर के दौरान अस्पतालों में इलाज का खर्च उठाने वाली सभी बीमा कंपनियों को कोविड-19 के इलाज से जुड़े खर्च उठाने को कहा था।