सर्राफा बोर्ड ने कोरोना से बचाव के लिए व्यापारियों को दवा व मास्क वितरित किए

0
1161

कोटा। दुनिया भर में महामारी का रूप ले रहे कोरोना वायरस ने भारत में भी अपने कदम पसारने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में शुक्रवार को न्यू सर्राफा मार्केट में श्री सर्राफा बोर्ड की ओर से एक शिविर लगाकर सर्राफा व्यापारियों एवं मुनीमों को इस वायरस से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवाइयां एवं मास्क का वितरण किया गया।

सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने शिविर में बताया कि हमें कोरोना वायरस से डरना नहीं जागरूक रहकर लड़ना है। जरा सी सावधानी लोगों को इस गंभीर बीमारी से बचा सकती है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर दो सौ सर्राफा व्यापारियों व मुनीमों को वायरस से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवाई की शीशी एवं मास्क वितरित किए गए।

शिविर में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने सर्राफा बोर्ड की इस पहल की सराहना करते हुए अन्य व्यापारिक संगठनों से भी ऐसे जागरूकता अभियान चलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि व्यापार महासंघ से जुड़े हुए संगठन शहर के विकास और स्वच्छता अभियान सहित जागरूकता कार्यक्रम में सदैव आगे रहते हैं।

डॉ. गुप्ता ने बचाव का तरीका बताया
शिविर में जीवण आशीष समिति के डाक्टर लोकमणि गुप्ता ने कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि मामूली सी बीमारी में भी लापरवाही नहीं करें। तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। खांसी ज़ुकाम वाले मरीजों से दूरी बनाए रखें। भीड़ भरे इलाके में मास्क पहने एवं कुछ भी खाने पीने के पहले और चेहरे एवं आंखों पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथ जरूर धोलें। हाथ मिलाने से परहेज़ करें।

न्यू सर्राफा मार्केट में विशेष सफाई अभियान
श्री सर्राफा बोर्ड के सचिव विवेक कुमार जैन ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मार्केट में विशेष सफाई अभियान चलाकर पूरे बाजार को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। सभी नालियों से गंदगी निकालकर कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया एवं जनसुविधाओं को तेजाब से और बाजार को रोजाना फिनायल से साफ़ किया जा रहा है।

बड़ी मुश्किल से उपलब्ध हुए मास्क
कोरोना वायरस के खौफ के कारण बाजार से सेनेटाइजर और मास्क गायब हो गए हैं। संस्था के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि हमें सभी सदस्यों को मास्क वितरित करने थे, परन्तु बाजार में दो तीन गुना महंगे दामों पर मिल रहे थे। बड़ी मुश्किल से मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष क्रांति जैन द्वारा कम दामों पर पचास मास्क उपलब्ध कराए गए।