शेयर निवेशकों का नुकसान रोकने को सेबी ने उठाया कदम

897

नई दिल्ली। शेयरों की चाल कई बार समझ से परे होती है। इनके कारण इन शेयरों में निवेश करने वाले आम लोगों को भारी नुकसान होता है। रहस्यमयी उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार लोगों को कई बार पकड़ पाना भी काफी मुश्किल होता है। अब सेबी ने शेयरों की चाल में स्थिरता लाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

बुधवार को सेबी के बोर्ड की हुई बैठक में इनसाइडर ट्रेडिंग की पुख्ता सूचना देने वालों को एक करोड़ रुपये तक का इनाम देने का फैसला हुआ। बोर्ड ने इसके लिए प्रोहिबिशन ऑफ इनसाइडर ट्रेडिंग (पीआईटी) नियमावली को मंजूरी दे दी।

सेबी ने कहा कि इनसाइडर ट्रेडिंग की सूचना देने वाले मुखबिरों की गोपनीयता सुरक्षित रखी जाएगी। पूरी जानकारी साझा करने के लिए उन्हें हॉटलाइन सुविधा भी दी जाएगी। जांच में सहयोग के लिए उन्हें छोटी-मोटी गलतियों के लिए माफी भी दी जा सकेगी। सेबी ने हालांकि स्पष्ट किया कि मुखबिरों में व्यक्तियों और कंपनियों को ही इनाम मिलेगा। ऑडिटर को इससे अलग रखा गया है, क्योंकि ऐसी सूचना देने के लिए वे पहले से ही बाध्य हैं।

क्या है इनसाइडर ट्रेडिंग
कुछ लोगों को कंपनी के कामकाज की ऐसी जानकारी होती है, जो बाजार में साधारण निवेशकों को उपलब्ध नहीं होती है। इनकी सूचना सार्वजनिक होने से शेयरों के भाव में बड़ा बदला आ सकता है। जिन लोगों को कंपनी की गोपनीय जानकारी होती है, उन्हें इनसाइडर कहा जाता है। यदि ये लोग सूचनाओं के बाजार में आने से पहले उसका लाभ उठाने के लिए खुद या किसी अन्य पक्ष के जरिये शेयरों में ट्रेड करते हैं, तो उन मामलों को इनसाइडर ट्रेडिंग कहते हैं। कई बार इसके कारण साधारण निवेशकों को बड़ा नुकसान होता है।