मैथेमेटिक्स और फिजिक्स से तय होगी Jee Mains 2024 की मेरिट

53

Jee Mains 2024 Paper Analysis: केमिस्ट्री आसान, फिजिक्स मध्यम और मैथ्स रहा लेंदी

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित बीई/बी-टेक प्रवेश परीक्षा का समापन मंगलवार को हो गया। जेईई मैन्स के अंतिम दिन भी गणित वाला पार्ट लंबा और कठिन रहा लेकिन केमिस्ट्री और फिजिक्स तुलनात्मक रूप से आसान रहे। जेईई मैन्स सत्र 2 में ओवरआल कठिनाई स्तर का ट्रेंड भी करीब-करीब यही रहा।

मोशन एजुकेशन के संस्थापक ओर सीईओ नितिन विजय ने बताया कि एनटीए ने जेईई मेन 2024 सत्र 2 की सभी परियों में लगभग समान पैटर्न का पालन किया है। अप्रैल में फिजिक्स के क्वेश्चन पेपर्स का स्तर जनवरी सेशन की तुलना में बेहतर रहा। इससे अप्रैल के पेपर थोड़े कठिन लगे। मैथमेटिक्स परंपरागत तौर कठिन तथा केमिस्ट्री का स्तर कमोबेश जनवरी सेशन जैसा ही रहा। अप्रैल में इनॉर्गेनिक तथा ऑर्गेनिक-केमिस्ट्री से फेक्ट-बेस्ड सवाल कम पूछे गए जबकि जनवरी में इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री के फैक्ट-बेस्ड सवालों ने विद्यार्थियों की अच्छी-खासी परीक्षा ली थी।

जेईई मैन जनवरी एवं अप्रैल की सभी शिफ्टों में ऑटोमेटिक स्ट्रक्चर, फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट तथा थर्मोडायनेमिक्स से फिजिक्स एवं केमिस्ट्री दोनों में ही सवाल पूछे गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यह टॉपिक्स फिजिक्स एवं केमिस्ट्री दोनों में कॉमन हैं। ऐसे में इन टॉपिक्स की अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यार्थियों को फायदा हुआ।

जनवरी तथा अप्रैल सेशन की सभी शिफ्टों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने पर लगता है कि टॉप मेरिट्स का निर्धारण मैथमेटिक्स एवं फिजिक्स में अर्जित अंको से ही होगा। उन्होंने बताया कि यह विश्लेषण अप्रैल सेशन के मेमोरी-बेस्ड प्रश्नपत्रों पर आधारित है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा रिकॉर्डेड रेस्पांस शीट्स तथा प्रश्न पत्र शीघ्र ही जारी कर दिए जाएंगे। तब ही वास्तविक विश्लेषण किया जा सकेगा।

मंगलवार को पहली पारी में कुछ न्यूमेरिकल को छोड़कर फिजिक्स आसान था। इसमें फॉर्मूला आधारित सवाल देखने को मिले। 12वीं का भाग अच्छा खासा था। केमिस्ट्री में ऑर्गेनिक की तुलना में फिजिकल केमिस्ट्री के सवाल अधिक थे। एक दो ट्रिकी सवालों के अलावा बाकी आसान थे। अधिकांश सवाल थ्योरिटिकल थे। इनमें ऑर्गेनिक, इनऑर्गेनिक और फिजिकल केमिस्ट्री से सवालों की संख्या अधिक थी। लगभग सभी प्रश्न एनसीईआरटी से संबंधित पूछे गए थे। फिजिक्स का डिफिकल्टी लेवल भी केमिस्ट्री की तरह आसान रहा।

ज्यादातर सवाल 12वीं कक्षा के सिलेबस से पूछे गए थे और प्रश्नपत्र स्टूडेंट्स ने बैलेंस्ड बताया। फिजिक्स में 15 से 18 सवाल ड्युएबल थे। इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, रोटेशनल, मैकेनिक्स से सवाल आए। मैथ्स का पेपर कठिन या कहें कि लेंदी रहा। विद्यार्थियों को लगा कि सवाल आसान है। वे उसमें घुसते गए और अंत में पता चला कि उत्तर विकल्प से मैच नहीं खा रहा। 190 से 210 नंबर वालों को 99 परसेंटाइल मिलने के आसार है।

जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा का मंगलवार को आखिरी दिन था। इससे पहले अप्रैल में बी.ई./बी.टेक के लिए 4, 5, 6, 8, 9 को ऑनलाइन एग्जाम हुआ। इसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स (प्रत्येक विषय के लिए 100 अंक थे। इनमे 10 न्यूमेरिकल (कोई भी 5 हल करने थे) और 20 एमसीक्यू सवाल थे। कुल 300 नंबर के सवाल पूछे गए। प्रत्येक सही उत्तर के लिए +4 अंक और गलत उत्तर के लिए -1 अंक (केवल एमसीक्यू के लिए) मिलना था। न्यूमेरिकल में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। अब 12 अप्रैल को बी.प्लानिंग के लिए ऑफलाइन एग्जाम होगा। इसमें बहुत कम संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।