वित्त मंत्री सीतारमण कल करेंगी कोटा में पशुपालकों व स्ट्रीटवेंडर्स को ऋण वितरित

217

कोटा। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को एक दिवसीय दौरे पर कोटा आएंगी। वे लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के स्ट्रीट वेंडर्स, लघु उद्यमियों तथा पशुपालकों के लिए दशहरा मैदान में आयोजित विशाल ऋण वितरण मेला (क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम) में भाग लेंगी।

इन ऋणों को वितरण 8 जनवरी को सुबह 11 बजे दशहरा मैदान स्थित विजयश्री मंच पर किया जाएगा। कार्यक्रम में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लाभान्वितों को ऋण राशि वितरित करेंगे।

स्पीकर ओम बिरला का प्रयास है कि सड़क किनारे सामने बेचने वाले रेहड़ी पटरी वालों, डेयरी बूथ संचालकों, चाय-नास्ते की दुकान चलाने वालों सहित सभी प्रकार के स्ट्रीट वेंडर्स को अपने काम के विस्तार करने का मौका मिले। इसके साथ ही निर्माण, प्रसंस्करण तथा सेवा क्षेत्र में कार्यरत लघु उद्यमियों को भी आर्थिक संबल मुहैया करवाया जाए।

इसके लिए उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना तथा मुद्रा योजना के माध्यम से उन्हें बेहद सस्ती ब्याज दर पर ऋण दिलवाने की पहल की। इसके लिए सामूहिक प्रयासों से स्ट्रीट वेंडर्स और लघु उद्यमियों के लिए ऋण के आवेदन फार्म भरवाएं। इसके बाद बैंक के शीर्ष प्रबंधन से बात कर उन ऋणों को स्वीकृति दिलवाई है।

इसके साथ पशु पालकों को भी पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1.60 लाख रुपये की ऋण उपलब्धता सुनिश्चित की गई। इस राशि से पशुपालक अपने पशुओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करते हुए अपने कार्य को विस्तार दे पाएंगे।

इन्हीं पशुपालकों तथा स्ट्रीट वेंडर्स व लघु उद्यमियों को ऋण वितरण करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निर्मला सीतारमण रविवर तड़के दुरंतो एक्सप्रेस से कोटा पहुंचेंगी। वे सुबह 10 बजे जवाहर नगर स्थित एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सम्मुन्नत सभागार में कोचिंग विद्यार्थियों से संवाद करेंगी। वे शाम 4.30 बजे सोगरिया-नई दिल्ली एक्सप्रेस से दिल्ली लौट जाएंगी।