विकास की सकारात्मक सोच भाजपा नेताओं की कभी रही ही नहीं: धारीवाल

102

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा। प्रदेश के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने आरोप लगाया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भारतीय जनता पार्टी के नेता पचा नहीं पा रहे हैं और राज्य सरकार के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी करके मजबूत विपक्ष के रूप में अपनी पहचान और सार्थकता को साबित कर पाने में विफल हुये हैं।

राजस्थान के कोटा में शनिवार को अपने ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान के दौरान जनता से मुखातिब होते हुए श्री धारीवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के पास सिर्फ झूठा प्रचार करने के अलावा कोई और काम नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मुफ़्त बिजली और बिजली की खपत में स्लैबवार दी गई रियायत को देश के किसी भी राज्य में प्रदेशवासियों को दी जाने वाली सबसे बड़ी राहत बताते हुए कहा कि अकेले कोटा में ही दो लाख उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिला तय है।

श्री धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई 100 यूनिट फ्री बिजली एवं 200 यूनिट तक फ्यूल चार्ज सहित अन्य चार्जेस खत्म किए जाने की घोषणा के बाद 77 हज़ार परिवारों का बिजली का बिल शून्य हो आएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद से प्रदेशवासियों में जबरदस्त उत्साह का माहौल हैं और जनता धन्यवाद ज्ञापित कर रही हैं।
श्री धारीवाल ने कहा कि जहां तक भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिक सोच का सवाल है तो दूरदर्शिता के अभाव में विकास के काम करवाना तो दूर, इस बारे में सोच पाने तक में विफ़ल रहते हैं।

क्योंकि विकास के काम करवाने की कभी उनकी नीयत ही नहीं होती। उनका मुख्य लक्ष्य अनर्गल मुद्दों में लोगों को उलझाये रखना होता है, ताकि लोग यह नहीं जान सके कि किस तरह से भाजपानीत केंद्र सरकार की विफ़ल आर्थिक नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर गंभीर संकट आन खड़ा हुआ है, जिसके कारण समूचे देश में महंगाई, बेरोजगारी अपने चरम पर है और लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं।

अपनी केंद्र सरकार की इसी विफलता के प्रति लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेता साम्प्रदायिक, जातिवाद, मंदिर-मस्जिद जैसे मसलों का सहारा ले रहे है लेकिन अब आम आदमी को सब समझ में आ रहा है और भाजपा नेताओं की कुत्सित रणनीति उनके सम्मुख उजागर हो रही है। इसलिए भाजपा नेताओं में एक स्वाभाविक सी खीज है, जिसे वे राजस्थान की कांग्रेस सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की अकसर अनर्गल आलोचना करके मिटाने की विफल कोशिश करते रहते हैं।

श्री धारीवाल ने कहा कि राज्य सरकार की जन कल्याणकारी और राहत भरी योजनाओं से प्रदेश की आम जनता कितनी खुश एवं राहतमंद महसूस कर रही है, इसका सहज अनुमान इस बात से ही लगाया जा रहा है कि अब तक प्रदेश के 47 लाख से अधिक लोग इस राहत को पाने की उम्मीद में राहत शिविरों में पहुंचकर अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

इससे स्पष्ट हो जाता है कि लोग राज्य सरकार की विकासवादी सोच और आमजन को राहत पहुंचाने की कांग्रेस सरकार की नीतियों के प्रति अपनी गहरी आस्था व्यक्त कर रहे हैं। लेकिन यह भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को रास नहीं आ रहा है, इसलिए बेवजह वे तिलमिलाते रहते हैं। उन्हें तो कोटा में हो रहे अभूतपूर्व विकास कार्य भी नहीं सुहा रहे हैं और उसके खिलाफ भी अकसर बेतुकी दलीलें पेश करके जनता को गुमराह करने की कोशिश करते रहते हैं।