वाकई विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनने जा रहा है कोटा: गहलोत

163
शहर के विकास कार्यों और रिवरफ्रंट को देख अभिभूत हुए मुख्यमंत्री

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोटा शहर पूरी तरह से बदल गया है। कोटा का ऐसा बदला हुआ स्वरूप उन्होंने पिछले पांच दशक में पहली बार देखा है। वह अपनी राजनीतिक यात्राओं के दौरान पिछले 5 दशकों से कोटा आते रहे हैं, लेकिन कोटा का ऐसा नजारा पहली कभी देखने को नहीं मिला।

झालावाड़ जिले में चंवली के रास्ते कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की चंवली के रास्ते प्रवेश के बाद राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा की कोटा और झालावाड़ मे तैयारियों का जायजा लेने आए मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने शुक्रवार देर शाम कोटा में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के ड्रीम प्रोजेक्ट माने जाने वाले चंबल नदी के तट पर स्थित रिवर फ्रंट का अवलोकन करते हुए यह बात कही।

श्री गहलोत ने कहा कि कोटा का विकास बेहतर है और इसकी जितनी सराहना की जाए,उतना कम है। इस सब के लिए कोटा के निर्वाचित विधायक और नगरीय विकास मंत्री श्री धारीवाल को पूरा श्रेय दिया जाना चाहिए। कोटा शहर का भ्रमण के दौरान ट्रैफिक लाइट फ्री व्यवस्था को देखकर बड़ा मजा आया।

श्री गहलोत ने जायजा लेने के दौरान कोटा के विकास कार्यों को देखकर कहा कि- ” श्री धारीवाल ने कोटा के स्वरूप को बदल कर रख दिया है। एयरपोर्ट से जगपुरा तक भारत जोड़ो यात्रा के मार्ग का निरीक्षण किया, इस दौरान ट्रैफिक लाइट-फ्री मार्ग से गुजर कर मैं जब जगपुरा पहुंचा तो कही ट्रैफिक लाइट नही थी।

उन्होंने कहा कि कोटा में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं, जो नजर भी आ रहे हैं। ” जगपुरा में राहुल गांधी के विश्राम स्थल का दौरा कर लौटते समय नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने मार्ग में आने वाले सभी विकास कार्यों के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जानकारी दी।

उन्होंने काफिला रोक रोक कर कोटा के विकास कार्यों को देखा और सराहना की। श्री गहलोत ने चंबल रिवर फ्रंट के बारे में कहा कि वाकई विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री गहलोत रिवर फ्रंट देखकर खासे प्रभावित हुए और उन्होंने प्रोजेक्ट के पूर्ण होने की जानकारी भी मौके पर मौजूद अधिकारियों से ली।

श्री धारीवाल ने रिवर फ्रंट पर स्थापित किए जा रहे विश्व कीर्तिमानो के बारे में विस्तार से बताया। श्री गहलोत ने रिवर फ्रंट ईस्ट साइड के बैराज गार्डन, चंबल माता प्रतिमा, आगरा फोर्ट ग्रांड हाट, वर्ल्ड हेरिटेज पर बनाई जाने वाली विश्व की 9 बिल्डिंग्स के बारे में जानकारी लेकर कहा कि सारा विश्व ही यही उतर आया है। राजस्थान में विश्व स्तरीय हेरिटेज रिवर फ्रंट वाकई कीर्तिमान स्थापित करेगा।

श्री गहलोत ने रिवर फ्रंट का जायजा लेने के दौरान देश के विभिन्न राज्यों के उन श्रमिकों से भी मुलाकात की जो रिवरफ्रंट की खूबसूरती को आकार देने में दिन-रात जुटे हुए हैं। उन्होंने लाल किले के पास काम कर रहे राजस्थान के दौसा जिले के श्रमिकों से बातचीत कर उनकी आमदनी के बारे में जानकारी ली और सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्लैगशिप, योजनाएं एवं चिरंजीवी योजना के बारे में श्रमिकों को बताया।

उन्होंने इस मौके पर चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा से श्रमिकों का परिचय करवाया। श्री गहलोत ने जब सिंह घाट पहुंचे तो मजाकिया अंदाज में बोले- सारे शेर यहां आ गए, मुकुंदरा में कौन जाएगा। जवाहर घाट के बारे में मंत्री श्री धारीवाल ने जानकारी दी। रिवर फ्रंट ईस्ट साइड को देखने पहुंचे श्री गहलोत ने रिवर फ्रंट के सामने वाली वेस्टसाइड पर स्थापित हो रहे विश्व कीर्तिमानों के बारे में भी जानकारी ली।

श्री धारीवाल ने जवाहर घाट विश्व की सबसे बड़ी घंटी सहित विभिन्न घाट एवं रिवर फ्रंट पर स्थापित किए जा रहे विभिन्न घाटों के बारे में श्री गहलोत को जानकारी दी। रिवरफ्रंट देखकर श्री गहलोत खासे प्रभावित हुए हैं और उन्होंने कहा कि राजस्थान का बड़ा पर्यटन स्थल कोटा बनने जा रहा है।

इसके बाद मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने नयापुरा चौराहा की खूबसूरत लाइटिंग हेरिटेज लुक में सजे चौराहे को देखकर प्रसन्नता जाहिर की और फिर अदालत चौराहे और क्षेत्र में हेरिटेज लुक में सजे पूरे क्षेत्र को देखा और श्री धारीवाल के प्रयासों की खुले दिल से सराहना की।

इस दौरान प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा, रामलाल जाट,कांग्रेस नेता अमित धारीवाल, कलक्टर ओपी बुनकर, एसपी केसर सिंह शेखावत सहित प्रशासनिक एवं नगर विकास न्यास के अधिकारी मौजूद रहे।