वह लड़की बनकर वीडियो कॉल पर उतरवाता था कपड़े, आखिर पकड़ा गया

0
62

भरतपुर। Sextortion Case : अहमदाबाद की साइबर क्राइम पुलिस ने लोगों के न्यूड वीडियो बनाकर उनसे पैसे ऐंठने वाले युवक को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी पहचान राजस्थान के भरतपुर निवासी 39 वर्षीय लियाकत हकुमुद्दीन के रूप में हुई है। हकुमुद्दीन दो फर्जी फेसबुक प्रोफाइल अंकिता शर्मा और नेहा पटेल से मैसेज भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाता था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, साइबर क्राइम पुलिस को इस साल 12 जनवरी से 22 अगस्त के बीच सेक्सटॉर्शन का शिकार होने वाले लोगों की ऐसी 15 शिकायतें मिली थीं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “फर्जी आईडी का उपयोग करके, आरोपी फेसबुक, इंस्टाग्राम या वॉट्सऐप पर उससे जुड़े लोगों को चैट के दौरान न्यूड होने का लालच देता था। फिर वह उनके अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर लेता था और धमकी देता था कि अगर वे उसके द्वारा मांगी गई रकम नहीं देंगे तो वह उनके अश्लील वीडियो वायरल कर देंगा।”

पुलिस अधिकारी ने कहा, आरोपी चैट के दौरान उसका शिकार बने लोगों से 3.74 लाख रुपये वसूलने में सफल रहा। अधिकारी ने कहा, “उसने 15 पीड़ितों से रकम ऐंठने के लिए 49 मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था।”

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि शिकायत मिलते ही बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए। पुलिस अधिकारी ने कहा, “तकनीकी विश्लेषण पर, हमारी जांच राजस्थान के अलवर और भरतपुर तक पहुंची। हमने हरियाणा-राजस्थान सीमा पर मेवात में निगरानी रखी और एक गुप्त सूचना पर लियाकत को गिरफ्तार कर लिया गया। उसे अहमदाबाद लाया गया।” लियाकत को 6 नवंबर को गिरफ्तार किया गया और अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे मंगलवार तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

गौरतलब है कि हाल ही में मुंबई में सेक्सटॉर्शन का शिकार बने 41 वर्षीय एक व्यक्ति की आत्महत्या के मामले में 16 वर्षीय एक किशोर सहित तीन भाई को गिरफ्तार किया गया है। मृतक मानसिंह पवार ने आत्महत्या करने से पहले अपनी पत्नी के सोने के गहने गिरवी रखकर आरोपी को 56,000 रुपये का भुगतान किया था।

पुलिस ने तीनों भाइयों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और जबरन वसूली के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने राजस्थान के एक गांव में अपराधियों का पता लगाया, उन्हें गिरफ्तार किया और उनके मोबाइल फोन और सिम कार्ड जब्त कर लिए। इस घटना से गांव की बदनामी हुई।