बिरला की पहल पर अग्रवाल समाज ने ली 51 गर्भवती स्त्रियों की जिम्मेदारी

773

कोटा। अग्रवाल सेवा उत्थान समिति कोटा के प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि अग्रवाल समाज ने 51 गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए गोद लिया है। संस्था के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्ररेणा से 51 महिलाओं को गोद लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों स्पीकर बिरला ने कुपोषण को रोकने के लिए गर्भवती महिलाओ को गोद लेने का आव्हान किया था। अग्रवाल ने बताया कि 5 आंगनबाड़ी केंद्रों से 51 महिलाओं को चिन्हित किया गया है। समाज के द्वारा साबरमती काॅलोनी, कैथूनीपोल, नयापुरा स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों से चिन्हित महिलाओं को गोद लिया है। इनमें से 25 महिलाओं को महाराजा अग्रसेन जयंती पर अग्रसेन चैराहे पर बुलाकर दूध, फल वितरित किए गए। वहीं, शेष 25 महिलाओं को साबरमती काॅलोनी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर दूध व फल का वितरण किया।

इस अवसर मुख्य अतिथि विधायक संदीप शर्मा व अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय मंत्री हरीश अग्रवाल चाँदीवाला थे। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि समाज के उत्थान में अग्रवाल समाज हमेशा आगे रहता है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से यह श्रेष्ठ कार्य हाथ में लिया है।

उन्होंने इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कह कि जब कोई समाज किसी समस्या को समाप्त करने की ठान लेता है तो समाधान होकर रहता है। गर्भवती महिलओं को दूध, फल व पौष्टिक आहार उपलब्ध होगा तो स्वस्थ शिशु पैदा होगा और बच्चों में कुपोषण से छुटकारा मिलेगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मोहनलाल अग्रवाल तथा संजय गोयल को भेजे शुभकामना संदेश में इसे कुपोषण के खिलाफ जंग में मील का पत्थर बताया है।

हरीश अग्रवाल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के सिद्धान्त उनके गृहनगर में आने वालों को एक रुपया, एक ईंट देते थे। उसी के तहत अग्रवाल समाज ने गर्भवती महिलाओं को दूध, फल व पौष्टिक आहार वितरण करने का कार्य शुरू किया है।

महिला अध्यक्ष किरण अग्रवाल व महामंत्री किरन गोयल ने बताया हर गुरुवार को 5 आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर इन महिलाओं को सभी पौष्टिक आहार वितरित करेंगे। इसके लिए 5 टीमें बनाई गई हैं। इन गर्भवती महिलाओं को दवा समेत सभी आवश्यक सामग्री आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।