लॉकडाउन/ आवश्यक काम से बाहर जाने के लिए घर बैठे मिलेगा वाहन पास

1354

जयपुर। कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में 14 अप्रैल, 2020 तक सम्पूर्ण लॉक-डाउन किया गया है। इससे राजस्थान में भी लॉकडाउन जारी है। इस दौरान आमजन को आवश्यक सेवाओं के लिए, दैनिक उपभोग की वस्तुऐं एवं मेडिकल सुविधाओं हेतु घर से बाहर निकलने की आवश्यकता रहती है। ऐसे में आपात वक्त के दौरान इमरजेंसी पास राजकॉप सिटीजन मोबाइल एप पर आवेदन कर प्राप्त कर सकते है। 

इसके लिए राजस्थान पुलिस द्वारा आमजन को राहत देने के लिए राज कॉप सिटीजन एप  पर लॉक डाउन पास के नाम से फीचर दिया गया है। इस सुविधा के लिए आमजन अपने मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से राजकॉप सिटीजन मोबाइल एप्प (RajCop Citizen Mobile App) डाउनलोड करने के बाद एसएसओ आईडी से लॉगिन कर इस सुविधा का उपयोग कर सकता है।

लॉगिन के बाद आमजन व व्यावसायिक फर्म द्वारा उचित कारणों के साथ आवेदन किया जा सकता है। जिस पर संबंधित जिला प्रशासन / पुलिस / अन्य सक्षम अधिकारी द्वारा विचार किया जाकर आवश्यकतानुसार ऑनलाईन डिजीटल पास जारी होकर संबंधित आवेदक की ई-मेल आईडी पर प्राप्त हो सकेगा। इस लिंक (https://sso.rajasthan.gov.in/register>) पर क्लिक कर SSO ID बनाई जा सकेगी। 

गलत जानकारी देकर पास लेने वाले पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई
lockdown पास अति आवश्यक काम हाेने पर ही लोगों द्वारा online आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन करने वाले के कारणों का पता किया जाएगा। अगर पुलिस जांच में गलत जानकारी पाई गई तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जिन्हें अतिआवश्यक काम वही आवेदन करें
डीजीपी भूपेंद्र यादव का कहना है कि जिन लोगों को अतिआवश्यक काम है वह ही पास के लिए आवेदन करें। बिना कारण आवेदन नहीं करें। क्योंकि पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लोगों को जहां भी पुलिस की मदद चाहिए वहां कंट्रोल रूम में फोन करें।