लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 100 अंक टूटा, निफ्टी 22500 से फिसला

75

मुंबई। Stock Market Opened: शेयर बाजार की शुरुआत कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को लाल निशान से हुई। अमेरिका में मुद्रास्फीति आंकड़े आने से पहले एशियाई प्रतिस्पर्धियों की सुस्त शुरुआत के बाद, भारतीय इक्विटी सूचकांक भी गिरावट के साथ खुले। इस दौरान एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और टाटा स्टील के शेयरों में कमजोरी के साथ कारोबार होता दिखा।

सोमवार को सुबह 9.24 बजे बीएसई सेंसेक्स 95 अंक या 0.13% की गिरावट के साथ 74,024 पर कारोबार करता दिखा। वहीं, निफ्टी50 14 अंक या 0.06% की गिरावट के साथ 22,479 पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, पावर ग्रिड, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा और जेएसडब्ल्यू स्टील कटौती के साथ खुले, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल और आईटीसी लाभ में रहे। 

एकल शेयरों की बात करें तो आरवीएनएल के शेयरों में शुरुआती कारोबार में 8% से अधिक की वृद्धि दिखी, कंपनी के संयुक्त उद्यम को मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से 543 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए स्वीकृति पत्र (एलओए) मिला है। 

एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग की ओर से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से 610 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए समझौते के पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद इसके शेयरों में 5% की वृद्धि दर्ज की गई। 

सेक्टरवार देखे तों निफ्टी रियल्टी 1.2% का इजाफा हुआ, वहीं निफ्टी PSU बैंक 0.75% की बढ़त दर्ज की गई. निफ्टी फार्मा, एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में भी बढ़त रही, वहीं निफ्टी ऑटो, फाइनेंशियल, आईटी, मेटल और मीडिया में गिरावट दर्ज की गई। व्यापक बाजार में, निफ्टी मिडकैप100 0.3% मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी स्मॉलकैप100 0.15% फिसल गया।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज फाइनेंस, सिप्ला और अल्ट्राटेकसीमेंटके शेयर लाभ के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि पावर ग्रिड कॉर्प, बीपीसीएल, टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है।