राजस्थान/ रेवेन्यू टारगेट पूरा करने के लिए परिवहन विभाग की लूट

475

जयपुर। रेवन्यू टारगेट पूरा करने के लिए परिवहन अफसरों की ओर दिए सरकारी लूट के निर्देश ने ट्रांसपोर्टरों की कमर ताेड दी है। अफसरों ने टारगेट पूरा करने के लिए प्रदेश के आरटीओ उड़न दस्ताें काे हर कामर्शियल वाहन से चालान के जरिए बिना आफेंस 2 से 5 हजार रुपए राशि वसूलने के मौखिक निर्देश दिए हैं।

ये निर्देश कुछ दिन पहले मुख्यालय में हुई वीसी में दिए। अब निर्देशों की पालना के लिए आरटीओ उड़न दस्ताें पर वाट्स अप ग्रुप पर मुख्यालय के अफसर दबाव बना रहे हैं। इस ग्रुप में प्रदेश के आरटीओ, डीटीओ सहित 250 उड़न दस्ताें के इंस्पेक्टर जुड़ें हुए हैं।

हर वाहन के हाे रहे हैं 3 चालान
रेवन्यू टारगेट के दबाव में महीने में हर वाहन का एक नहीं कई चालान हाे रहे हैं। यहां तक कई वाहनों के ताे 15 दिन में तीन बार चालान हाे चुके हैं। पहले शाहंजापुर फिर रतनपुर और बाद पाली में हुआ है।

पहले हर दिन 80, अब दिए 400 चालान का टारगेट
आरटीओ इंस्पेक्टरों काे पहले ताे रेवन्यू टारगेट पूरा करने के लिए परिवहन अफसरों ने हर दिन 80 चालान और 1 लाख रुपए जुर्माना लाने का टारगेट दिया गया। अब मार्च के माह में यह टारगेट बढ़ाकर 8 लाख रेवन्यू और हर दिन 400 चालान करने के निर्देश दिए हैं। यह स्थिति ताे तब है जबकि आरटीओ इंस्पेक्टर हर तीन मिनिट में एक चालान बना रहे थे, अब उन्हें 8 घंटे में हर मिनिट में एक चालान बनाना पड़ रहा है। वाहन काे राेकना, दस्तावेजों सहित ओवरहाईट और ओवरलाेड की जांच करके चालान करना शामिल है।

हर चैक पाेस्ट पर अलग-अलग चालान
अफसराें के निर्देश की पालान में हर बार्डर पर वाहन मालिकों से बिना आफेंस के चालान के रूप में अलग-अलग राशि वसूली जा रही है। शाहंजापुर, धाैलपुर, निम्बाहेड़ा 2 हजार, रतनपुर-मंडार, भरतपुर, मावल बार्डर पर 5 हजार का बिना कारण बताए वाहनों के चालान किए जा रहे हैं। यहां से हर दिन कराेड़ रुपए की सरकारी लूट हाे रही है।