राजस्थान में फिर मानसून सक्रिय; झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां में बारिश का अलर्ट

61

जयपुर। राजस्थान में एक बार मानसून फिर सक्रिय हो गया है। फिलहाल प्रदेश के 20 जिलों में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना है वह स्ट्रांग है और पूर्वी हवाएं फिर से एक्टिव हो गई हैं। मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, उदयपुर, रायसेन, मांडला, सम्बलपुर, पुरी होते हुए नॉर्थ-ईस्ट की तरफ बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है।

इस सिस्टम के असर के कारण राजस्थान में 7 और 8 सितम्बर को पूर्वी हिस्सों में कई जगह अच्छी बारिश होगी। वहीं, 5 जिले प्रतापगढ़, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां और बांसवाड़ा में भारी बारिश भी हाे सकती है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए है। तेज हवाएं चल रही है। आज सुबह अलवर के राजगढ़ में हल्की बूंदाबांदी हुई। लेकिन तेज बारिश का सभी को इंतजार है। मौसम विभाग के अनुसार 8 सितंबर को भारी बारिश का हो सकती है।

राजस्थान में धीमा पड़ा मानसून अब फिर स्पीड पकड़ने लगा है। जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के 20 जिलों में बीती रात बारिश हुई। पाली, जोधपुर जिलों में भी देर शाम तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। सवाई माधोपुर, धौलपुर, बारां जिलों के कुछ हिस्सों में एक इंच या उससे ज्यादा बरसात दर्ज हुई। मौसम विभाग ने आज और कल कोटा-उदयपुर संभाग के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राज्य में अब तक 6 फीसदी ज्यादा बारिश
राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखें तो यहां सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में एक जून से 6 सितम्बर तक औसत बारिश 394.9MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 417.3MM बारिश हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान में चूरू और हनुमानगढ़, जबकि पूर्वी राजस्थान में अलवर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, टोंक और उदयपुर ऐसे जिले है जहां सामान्य से कम बारिश हुई है।